दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

बिहार विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने जीत के लिए घर-घर संपर्क को बनाया मूल मंत्र, नड्डा बोले- हम यशस्वी होंगे

पटना: बिहार में इस साल के अंत में होने वाले संभावित विधानसभा चुनाव को लेकर अब भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अपनी रणनीति तैयार कर मैदान में उतर चुकी है। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पटना में बीजेपी कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक में पार्टी के कार्यकर्ताओं को चुनाव जीतने के लिए घर-घर संपर्क का मंत्र दिया। नड्डा ने सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए रविवार को घोषणा की कि बीजेपी बिहार विधानसभा चुनाव जेडीयू और लोजपा के साथ मिलकर लड़ेगी।
बीजेपी प्रदेश कार्यालय में आयोजित दो दिवसीय बैठक के बाद यह तय हो गया कि बीजेपी, जनता दल (यूनाइटेड) और लोकजनशक्ति पार्टी (लोजपा) के साथ चुनावी मैदान में उतरेगी और जल्द ही सीट का बंटवारा हो जाएगा।
बीजेपी के सूत्रों का कहना है, रविवार देर शाम बीजेपी कोर समिति की बैठक भी हुई जिसमें मजबूत सीटों को लेकर विचार-विमर्श किया गया। वहीं पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी अपने संबोधन में स्पष्ट संकेत दे दिए हैं कि बीजेपी एक-एक मतदान केंद्र पर चुनाव लड़ेगी और सभी मतदान केंद्रों पर विजय हासिल करेगी। उन्होंने ये भी कहा, बिहार की जनता को उम्मीद है तो बीजेपी, NDA और हम लोगों से है कि हम उनकी तस्वीर और तकदीर बदलेंगे और हम ये गर्व के साथ कह सकते हैं कि हमने बदलने में अपना योगदान दिया है और आगे भी करेंगे। इस बीच, बीजेपी के कार्यकर्ता घर-घर पहुंचने की कोशिश करेंगे और मतदाताओं से संपर्क स्थापित करेंगे। नड्डा ने पार्टी कार्यकर्ताओं को राज्य और केंद्र सरकार के कामों को जन-जन तक पहुंचाने की अपील भी की है।
बिहार विधानसभा को लेकर बनी रणनीति के तहत 25 से 29 अगस्त तक विधानसभा स्तरीय बैठक होगी, जिसके लिए 23 समूह बनाए गए हैं। प्रत्येक समूह के सदस्य को विधानसभा क्षेत्रों के मंडल और शक्ति केंद्र की बैठकों में शामिल होना है। इस दौरान प्रमुख व्यक्तियों और स्वजातीय लोगों से भी मिलना है।

इसके बाद, 30 अगस्त को प्रधानमंत्री के रेडियो कार्यक्रम मन की बात को पार्टी ने बड़े पैमाने पर सुनने की योजना बनाई है। इसके अलावा, 30 अगस्त को ही मतदाता सूची की समीक्षा होगी। इसके बाद 1 से 6 सितंबर तक प्रदेश अधिकारी, विधायक, सांसद और विधानसभा प्रभारी अपने क्षेत्र के पंचायत प्रतिनिधि, टोला सेवक, जीविका समूह के सदस्यों जैसे सरकारी कर्मी से मिलकर कोरोना काल में उनके द्वारा किए गए सराहनीय कायों के लिए सम्मानित करेंगे।
इसके बाद 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती मतदान केंद्र स्तर पर मनाई जाएगी। 27 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच कोरोना के बाद स्वस्थ्य हुए लोगों से मुलाकात और गांधी जयंती पर ग्रामोदय विषय पर बात की जाएगी।
वैसे राजग में अभी सीट बंटवारे को लेकर तस्वीर साफ नहीं हुई है, लेकिन कहा जा रहा है, बीजेपी लोकसभा चुनाव के आधार पर जेडीयू के साथ 50-50 प्रतिशत सीट बंटवारे के पक्ष में है। ऐसे में अगर ऐसा होता है, तो बीजेपी और जेडीयू 100 और 100 सीटों पर लड़ती है तो लोजपा को 43 सीटें मिल सकती हैं।

महागठबंधन को छोड़कर हालांकि अलग हुए हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा की स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है। ऐसे में अगर यह पार्टी भी राजग में शामिल होगी तो सभी दलों को अपनी सीटों पर कटौती करनी पड़ सकती है। बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता डॉ. निखिल आनंद ने कहा, राजग में सीट बंटवारे को लेकर कोई विवाद नहीं है। उन्होंने कहा, बीजेपी चुनाव के लिए तैयार है। बीजेपी सभी सीटों पर अपने और अपने सहयोगी दलों के लिए जीत सुनिश्चित करने की रणनीति पर काम कर रही है। उन्होंने दावा किया, इस चुनाव में राजग दो-तिहाई से अधिक सीटों पर जीत दर्ज करेगी।
इधर, प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी कह चुके हैं कि चुनौतियां है लेकिन हम चुनाव जीतेंगे। इस चुनाव को उन्होंने बिहार के भविष्य से भी जोड़ा है।
नड्डा ने कहा, हम सब जानते हैं, जब-जब बीजेपी, नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड (JDU), लोक जनशक्ति पार्टी एक साथ आई है तब-तब बीजेपी और NDA की बिहार में जीत हुई है। इस बार भी हम सब लोग मिलकर के चुनाव लड़ेंगे और यशस्वी होंगे इसके लिए हमको कार्य करना चाहिए।