ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान- शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक शटडाउन; नाइट कर्फ्यू लागू

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना विस्फोट को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को अचानक मंत्रिमंडल की एक बैठक बुलाई थी. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा यह बैठक हुई. इस बैठक में फैसला लिया गया कि प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन लगाया जाएगा. इस बात की पुष्टि एनसीपी नेता नवाब मलिक ने की है. उन्होंने कहा कि राज्य में वीकेंड लॉकडाऊन यानी दो दिनों का लॉकडाऊन रहेगा.
फिल्मों की शूटिंग नहीं रोकी जाएगी, लेकिन थिएटर बंद रहेंगे. रात को सिर्फ अति आवश्यक सेवाओं को शुरू रखा जाएगा. गार्डन और प्ले ग्राऊंड बंद रहेंगे.
बैठक से पहले सीएम उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र नव निर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे को फोन कर अपील की थी कि अगर लॉकडाउन का रास्ता चुनना पड़े तो सहयोग दें. इससे पहले नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री को फोन कर उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे और पुत्र आदित्य ठाकरे का हालचाल पूछा. ये दोनों कोरोना संक्रमित हैं. साथ ही देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री से कहा था कि वे जो भी फैसले लेते हैं उस फैसले पर विपक्ष पूरा साथ देगा और सकारात्मक भूमिका निभाएगा.
मुख्यमंत्री ने इस मंत्रिमंडल से पहले आज सिनेमा और टीवी सीरियल से जुड़े प्रतिनिधियों के साथ भी एक मीटिंग की, जिसमें अन्य प्रमुख लोगों के साथ महेश भट्ट भी शामिल हुए.
उद्धव ठाकरे ने कल भी मीडिया, सिनेमा उद्योग, मल्टिप्लेक्सेस के मालिकों, जिम मालिकों और मीडिया ग्रुप के संपादकों के साथ अहम बैठकें की थीं. जितनी तेजी से बैठकों का दौर शुरू था उससे यह समझ में आ रहा था कि कोई बड़ा फैसला आने वाला है. महाराष्ट्र में लॉकडाउन लगने के आसार को देखते हुए लोग काफी परेशान थे.

शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 8 बजे तक शटडाउन; नाइट कर्फ्यू लागू
कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया कि रात 8 से सुबह 7 तक महाराष्ट्र में कठोर नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा. इसमें रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक लोगों को घरों से निकलने पर पाबंदी लगाई गई है, साथ ही शाम के समय एक साथ 5 लोगों के खड़े होने पर भी रोक लगा दी गई है. कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करना होगा. आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को ही रात में निकलने की अनुमति रहेगी. वहीं होटल और रेस्टोरेंट में बैठकर खाना प्रतिबंधित रहेगा, हालांकि, पार्सल सुविधा चालू रहेगी. रेस्टोरेंट, मॉल और बार में लोगों का आना-जाना प्रतिबंधित रहेगा. सरकारी कार्यालयों को 50 फीसदी क्षमता के साथ ही खोला जाएगा. निर्धारित मानकों के हिसाब से प्रोडक्शन सेक्टर, इंडस्ट्रीज और सब्जी मंडियां संचालित होंगी. परिवहन सेवाओं को वाहनों में सिटिंग कैपसिटी के हिसाब से छूट मिलेगी. रिक्शा, टैक्सी और निजी वाहनों को 50 प्रतिशत सिटिंग क्षमता के साथ चलने की अनुमति होगी. वहीं उद्योग के लिए जल्द ही एसओपी जारी की जाएगी. शनिवार और रविवार को पूरे राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन लागू होगा. ये सभी नियम सोमवार रात आठ बजे से लागू होंगे.

महाराष्ट्र में एक दिन में 57 हजार से ज्यादा नए केस
महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी है. प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 57,074 नए मामले सामने आए हैं वहीं 222 लोगों की मौत दर्ज की गई है.
महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर महाराष्ट्र सरकार की ओर से लिए गए फैसले का बीजेपी समर्थन करती है. लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए.

लॉकडाउन को लेकर सहयोगी पार्टियों में दो मत
बता दें कि लॉकडाउन के संदर्भ में महाविकास आघाड़ी में शामिल पार्टियों में भी एक राय नहीं थी. कांग्रेस ने पहले ही साफ कर दिया था कि लॉकडाउन कोई उपाय नहीं है. जबकि एनसीपी की तरफ से लॉकडाउन को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रियाएं सामने आ रही थीं. एनसीपी नेता छगन भुजबल ने तो साफ कहा था कि एकाध हफ्ते तक लॉकडाउन से काम नहीं चलेगा. कोरोना की श्रंखला तोड़नी है तो लंबे समय तक यानी तीन-चार हफ्ते तक लॉकडाउन जरूरी है.