चुनावी हलचलब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: शिवसेना ने जारी किया चुनावी घोषणा-पत्र, कई वादों में आरे का जिक्र नहीं…!

मुंबई, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी की सहयोगी शिवसेना ने आज अपना घोषणा-पत्र जारी कर दिया है। शनिवार को जारी किये गए इस घोषणा-पत्र में शिवसेना ने 10 रुपये में भरपेट भोजन और किसानों की कर्जमाफी का वादा किया है। हैरानी की बात है कि शिवसेना ने जिस आरे जंगल में पेड़ों की कटाई को लेकर सत्ता में सहयोगी बीजेपी का विरोध किया, उसी आरे जंगल के मुद्दे को घोषणा-पत्र में जगह नहीं दी गई है।

बता दें कि मुंबई मेट्रो के कारशेड के लिए बीते 4-5 अक्टूबर को भारी विरोध के बीच आरे में 2141 पेड़ों की कटाई की गई थी।
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य ठाकरे ने शनिवार को घोषणा-पत्र जारी किया। आदित्य ठाकरे इस चुनाव में मुंबई की वर्ली सीट से शिवसेना के उम्मीदवार हैं। मेट्रो कारशेड प्रॉजेक्ट के बारे में पूछे जाने पर उद्धव ने कहा, हम आरे कॉलोनी में बनने वाले कारशेड का विरोध करते रहेंगे।
बता दें कि पिछले हफ्ते आरे कॉलोनी में पेड़ों की कटाई को लेकर भारी विरोध-प्रदर्शन हुआ था। पुलिस ने ऐहतियातन इलाके में निषेधाज्ञा लागू की थी और 29 लोगों को गिरफ्तार किया था, जिन्हें बाद में कोर्ट से जमानत मिल गई थी।

पेड़ों की कटाई को बताया था शर्मनाक
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य ठाकरे ने आरे मुद्दे पर सरकार का विरोध किया था। आदित्य ने आरे में पेड़ों की कटाई को शर्मनाक और घिनौना कृत्य करार दिया था। बता दें कि बीजेपी 288 में से 164 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, वहीं शिवसेना को सिर्फ 124 सीटों से संतोष करना पड़ा है। आरे पर सरकार के विरोध के बावजूद शिवसेना को लोगों को गुस्सा झेलना पड़ा। मुंबई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष संजय निरुपम ने कहा, शिवसेना द्वारा शासित बीएमसी ने पेड़ों को काटने की इजाजत दी। सेना सिर्फ बोलती है और दिखाना चाहती है कि वह आरे को बचाना चाहती है।

एक रुपये क्लिनिक भी
अपने घोषणा-पत्र में शिवसेना ने पूरे महाराष्ट्र में 1000 फूड जॉइंट्स खोलने का वादा किया है, जहां 10 रुपये में भरपेट भोजन दिया जाएगा। इसके अलावा पार्टी ने बिजली की दरों में 30 फीसदी कटौती और किसानों की कर्जमाफी का भी वादा किया है। शिवसेना ने ‘एक रुपये क्लिनिक’ खोलने का भी वादा किया है, जहां गरीबों का सिर्फ एक रुपये में हेल्थ चेकअप होगा।