उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

UP: सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ चुनाव लडे़ंगे चर्चित पूर्व आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में छह महीने बाद यानी साल 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं। देश के सबसे बड़े राज्य में सत्ता पर काबिज होने के लिए सभी पार्टियों ने अभी से जोर लगाना शुरू कर दिया है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है कि यूपी के पूर्व और सबसे चर्चित आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर भी अब राजनीति में एंट्री करने वाले हैं। उन्होंने ऐलान किया है कि वह सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ विधानसभा चुनाव लड़ेंगे।

पूर्व आईपीएस अफसर ने ट्वीट कर बताई ये वजह…
दरअसल, पूर्व आईपीएस अधिकारी अमिताभ ने ट्वीट कर कहा कि उनके कुछ साथी सीएम योगी के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए बोल रहे हैं। इसलिए सभी बातों पर गंभीरता से विचार कर मैंने निर्णय लिया है कि वे जहां से भी (योगी आदित्यनाथ) आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेंगे, मैं निश्चित रूप से उनके विरुद्ध चुनाव लडूंगा।

खुद कहा था कि मुझे वोट कम मिलेंगे…
बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को ट्वीट कर अमिताभ ठाकुर ने कहा था कि योगीजी के खिलाफ चुनाव लड़ने का आईडिया बुरा नहीं है, वैसे मैं भी जानता हूँ कि मुझे वोट बहुत ही कम मिलेंगे, नाममात्र के, क्योंकि मुझमें नेताओं वाले गुण नहीं हैं, पर इतना जरुर है कि उस चुनाव में योगीजी से आचार संहिता का पूर्ण पालन जरुर करवा दूंगा।

गृह मंत्रालय उन्हें कर दिया था सेवानिवृत्त
गौरतलब है कि अमिताभ ठाकुर 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वह मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं। लेकिन यूपी उनकी कर्मभूमि रही है, वह उत्तर प्रदेश में कई जिलों में बतौर एसपी तैनात रह चुके हैं। उनकी छवि तेजतरार्र अफसरों में होती थी। इतना ही नहीं वह नेशनल आरटीआई फोरम के संस्थापक भी रहे चुके हैं। अमिताभ ठाकुर को 23 मार्च 2021 को सेवानिवृत्त कर दिया गया था। उनकी सेवानिवृत्ति के संबंध में गृह मंत्रालय से जारी किए गए आदेश में कहा गया था कि वह अपनी सेवाएं पूरी करने के लिए फिट नहीं है। इसलिए लोकहित में उन्हें सेवानिवृत्त किया जाता है।

जानें- कौन हैं अमिताभ ठाकुर जिन्होंने लिया मुलायम से पंगा! विवादों से रहा है नाता…
बता दें कि आमिताभ ठाकुर का विवादों से नाता रहा है, उन्होंने 6 साल पहले आरोप लगाया था कि मुलायाम सिंह ने उन्हें फोन पर धमकी दी है। इतना ही नहीं उन्होंने धमकी वाला ऑडियो रिकॉर्ड कर सोशल मीडिया पर शेयर भी किया था। इस टेप में मुलायम सिंह यादव को साफ तौर पर धमकी देते हुए सुना जा सकता है। सोचने वाली बात ये है कि अमिताभ ठाकुर ने जैसे ही यह टेप सार्वजनिक किया कुछ ही घंटों के भीतर उनपर बलात्कार का मुकदमा दर्ज करा दिया गया। इसके बाद मुलायम सिंह ने कबूल किया था कि उन्होंने फोन किया था लेकिन धमकी नहीं दी। इतना ही नहीं और भी ऐसे कई मामले हैं जिनकी वजह से वह चर्चा में बने रहे।

53 साल के अमिताभ ठाकुर 1992 बैच के आईपीएस अफसर हैं। उनका जन्म उस वक्त बिहार के बोकारो में हुआ था। शुरूआती पढ़ाई बोकारो के केंद्रीय विदयालय से पूरी करने के बाद अमिताभ ने आईआईटी कानपुर से इंजीनियरिंग किया। आईपीएस बनने के बाद अमिताभ ठाकुर ने उत्तर प्रदेश के सात जिलों में बतौर कप्तान तैनात रहे। अमिताभ जिन जिलों में एसपी रहे उनमें बस्ती, देवरिया, बलिया, महाराजगंज, गोंडा ,ललितपुर और फिरोजाबाद शामिल हैं। अमिताभ के परिवार में पत्नी नूतन ठाकुर, एक बेटा और बेटी है, नूतन खुद वकील, RTI कार्यकर्ता, सामाजिक कार्यकर्ता हैं। बच्चे भी कई मामलों को लेकर अदालत का दरवाजा खटखटा चुके हैं।