दूसरे राज्यों सेदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

Maharashtra: कुशल कर्मचारियों को जर्मनी के बाडेन-वुर्टेमबर्ग राज्य में आमंत्रित करने के लिए ‘लँड हिअर’ अभियान

मुंबई: राज्य में बेरोजगारी को कम करने के लिए जर्मनी के बाडेन-वुर्टेमबर्ग ने अपना ‘लँड हिअर’ अभियान महाराष्ट्र में शुरू किया है। बाडेन-वुर्टेमबर्ग यह जर्मनी के उत्तर-पश्चिमी राज्य चैतन्यशील, आर्थिक रूप से सुदृढ़ और प्राकृतिक दृश्यों से सुंदर और जीवंत सांस्कृतिक जीवन से समृद्ध है। इस अभियान का उद्देश्य महाराष्ट्र के कुशल कर्मचारियों को आकर्षित करना और रोजगार के विभिन्न अवसर प्रदान करना है। महाराष्ट्र और बाडेन-वुर्टेमबर्ग के दो राज्यों के बीच कई दशकों के सहयोग को आगे बढ़ाते हुए यह अभियान न केवल आपसी संबंधों को मजबूत करेगा, बल्कि जर्मनी में कुशल कर्मचारियों की बढ़ती आवश्यकताओं को भी पूरा करेगा।

बाडेन-वुर्टेमबर्ग और महाराष्ट्र के बीच संबंध दशकों से विकसित हुए हैं और इसका निर्माण आर्थिक, शैक्षिक और सांस्कृतिक सहयोग पर हुआ हैं।1968 से, बाडेन-वुर्टेमबर्ग राज्य की राजधानी स्टटगार्ट ने मुंबई के साथ एक सिस्टर-सिटी साझेदारी बनाए रखी है। इस सहयोग का विस्तार 2014 में किया गया और राज्य के तंत्रज्ञान केंद्र कार्लस्रुहे और पुणे के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। बाद में साल 2015 में दोनों राज्यों के बीच औपचारिक सहयोग भी स्थापित हुआ।

इस साल की शुरुआत में, दोनों राज्यों ने कुशल कर्मचारी भर्ती और व्यावसायिक प्रशिक्षण में सहयोग के लिए उचित स्थलांतर प्रथाओं के प्रति अपनी पारस्परिक प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए एक संयुक्त घोषणा पर हस्ताक्षर किए। कर्मचारी भर्ती प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए पुणे में एक सेवा कक्ष की स्थापना की गई है और महाराष्ट्र सरकार स्टुटगार्ट में एक प्रतिनिधि कार्यालय भी शुरू कर रही है।

बाडेन-वुर्टेमबर्ग के मंत्री व स्टेट चॅन्सेलरी के प्रमुख फ्लोरियन स्टेगमन ने कहा कि यह सहयोग ऐसे समृद्ध द्विपक्षीय संबंधों की नींव है, जिसने दोनों राज्यों को आर्थिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप से मजबूत बनाया है। हम ‘लैंड हिअर’ अभियान के माध्यम से बाडेन-वुर्टेमबर्ग के मनुष्य कार्यबल में भाग लेने के लिए महाराष्ट्र के कुशल व्यावसायिकों को आमंत्रित करके इस रिश्ते को और मजबूत करने का इरादा रखते हैं।

बाडेन-वुर्टेमबर्ग को ‘द लँड’ भी कहा जाता है। यह राज्य मर्सिडीज-बेंज, बॉश, एसएपी और पोर्श जैसी विश्व-प्रसिद्ध कंपनियों का घर है, जो विभिन्न उद्योगों में पर्याप्त अवसर प्रदान करते हुए ‘लैंड हिअर’ अभियान से भी जुड़ी हुई हैं। इस राज्य की आबादी 1.10 करोड़ है और यह परंपरा और अभिनवता के अनूठे मिश्रण के लिए जाना जाता है व यह सूचना प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, विनिर्माण, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा आदि क्षेत्रों में अग्रणी केंद्र बन गया है।

फ्लोरियन स्टेगमन ने आगे कहा कि हम ‘द लँड’ को अंतर्राष्ट्रीय व्यावसायिकों से परिचित कराना चाहते हैं और उन्हें भविष्य को आकार देने में हमारे साथ जुड़ने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं। ‘लैंड हिअर’ अभियान इस राज्य में हमारे द्वारा पेश किए जाने वाले व्यावसायिक अवसरों और जीवन स्तर को उजागर कर रहा है।

बाडेन-वुर्टेमबर्ग राज्य में पहले से ही 20,000 भारतीय व्यावसायिक को रोजगार देता है, मुख्य रूप से सूचना प्रौद्योगिकी, धातुकर्म और विद्युत उद्योगों में कार्यरत है। यह युवा और चैतन्यशील भारतीय समुदाय वेलकम सेंटर्स जैसी स्थानीय संसाधनों व सुविधाओं से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। यह केंद्र व्यावसायिक और उनके परिवारों को जर्मन समाज से परिचित कराने की प्रक्रिया में सहायता करता हैं। ‘लँड हिअर’ अभियान का उद्देश्य इस आधार का विस्तार करना और इस क्षेत्र को महाराष्ट्र में स्मार्ट मनुष्यबल का आकर्षण बनाना है।

भारत तेजी से आर्थिक विकास का अनुभव कर रहा है लेकिन महाराष्ट्र में मौजूदा रोजगार के अवसर कुशल व्यावसायिकों की बढ़ती संख्या को समायोजित नहीं कर सकते हैं। ‘लँड हिअर’ अभियान ऐसे व्यक्तियों को एक बेहतरीन करियर बनाने का उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है और बाडेन-वुर्टेमबर्ग में आईटी, स्टेम, ऊर्जा और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में कुशल मनुष्यबल की कमी का सामना करने वाली कंपनियों को भी लाभ मिलता है।

‘द लँड’ यह आप्रवासियों के लिए अनुकूल कार्य वातावरण प्रदान करता है। यह यूरोप की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और करियर में उन्नति, उत्कृष्ट वेतन और उच्च जीवन स्तर के लिए जाना जाता है.यहाँ पर सामाजिक सुरक्षा, राज्य द्वारा अनिवार्य मूल वेतनमान, आदर्श कार्य-जीवन प्रमाण, भुगतान की छुट्टी, मातृत्व/पितृत्व रजा यहां की सर्वोत्तम प्रथाएँ हैं। बाडेन-वुर्टेमबर्ग में कम से कम या शून्य सत्र शुल्क के साथ उच्च गुणवत्ता वाले सरकारी विद्यापीठ और संशोधन संस्था हैं। ब्लॅक फॉरेस्ट, हायडेलबर्ग और स्टुटगार्ट जैसे आकर्षक सांस्कृतिक और प्राकृतिक स्थलों यहाँ पर है।

यह सहयोग दोनों राज्यों के लिए पारस्परिक रूप से लाभकारी होगा क्योंकि हम आप्रवास के उचित मानकों के लिए प्रतिबद्ध हैं, यह कहकर फ्लोरियन स्टेगमन ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार भी इस सहयोग को अपने कुशल कर्मचारियों की अधिक आपूर्ति के विकल्प के रूप में देख रही है। इस पहल से भारत में बुद्धिमान व्यक्तियों के ब्रेन ड्रेन की समस्या पैदा नहीं होगी, बल्कि संतुलित विकास को बढ़ावा मिलेगा।

बाडेन-वुर्टेमबर्ग और महाराष्ट्र में मजबूत संबंधों के साथ, ‘लँड हिअर’ अभियान यूरोप के सबसे नवीन क्षेत्रों में से एक में कुशल भारतीय व्यावसायिकों के लिए नए और रोमांचक करियर के अवसर के लिए तैयार है। यह पहल अद्वितीय व्यावसायिक विकास के अवसर प्रदान करेगी और महाराष्ट्र और बाडेन-वुर्टेमबर्ग दोनों राज्यों के बीच चल रहे सहयोग को अधिक मजबूत करेगी।