दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

दिवाली से पहले मोदी सरकार का बड़ा तोहफा; अब इन लोगों को भी मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ!

मोदी सरकार लगातार देश की आम जनता के लिए नई-नई योजनाएं लाती रहती है. चाहे वह स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ‘आयुष्मान योजना’ हो या फिर किसान भाइयों के लिए ‘किसान सम्मान निधि’ योजना या फिर ‘पीएम आवास योजना’. देशभर के अलग-अलग वर्ग को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से योजनाएं चलाई जा रही हैं. इसी कड़ी में दिवाली से पहले मोदी सरकार ने एक और बड़ी घोषणा कर दी है. जी हां अब पीएम आवास योजना का दायरा और बढ़ा दिया गया है. इस ऐलान के बाद से ही लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है. आइए जानते हैं इससे जुड़ी हर जरूरी जानकारी

दरअसल, अब तक पीएम आवास योजना का लाभ निम्न आय वर्ग के लोगों को ही दिया जा रहा था. लेकिन दिवाली जैसे महापर्व से पहले सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है औऱ अब इस योजना का लाभ घर में मोटरसाइकल और फ्रिज रखने वाले लोगों को भी मिलेगा. सरकार के इस ऐलान के बाद देश के लाखों लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है. लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने के लिए कई तरह के मानक तय किए गए हैं. इन्हीं मानकों के आधार पर सरकार की ओर से लाभार्थी चुने जाते हैं.

क्या है पीएम आवास योजना के लिए पात्रता?
इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति का गरीबी रेखा की श्रेणी में आना जरूरी है. इसके साथ ही वह देश का नगारिक भी होना चाहिए. जिन लोगों को योजना का लाभ मिल चुका है वह दोबारा इसके तहत लाभ नहीं ले सकते हैं. कोई सरकारी नौकरी करने वाले को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलता है. इसके साथ ही इस योजना का फायदा लेने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए और सबसे जरूरी बात आपके पास कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए.

सरकार की ओर से किए गए बड़े ऐलान के बाद जिलावार निर्देश जारी कर दिए गए हैं. भारत सरकार की ओर से तय मानकों को जानकारी लोगों को दी जाएगी और जिन लोगों के पास मोटरसाइकिल या फिर रेफ्रिजिरेटर भी हैं उन्हें भी इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा. ऐसे में माना जा रहा है कि बड़ी संख्या में लोग इस योजना का लाभ ले सकेंगे जो अब तक इससे वंचित थे.