ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

Baba Siddique Death: लॉरेंस गैंग ने ली बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी, 2 शूटर गिरफ्तार; 40 दिनों से कर रहे थे रेकी!

राजेश जायसवाल/मुंबई: गुजरात की साबरमती जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई के गैंग ने बाबा सिद्दीकी की हत्या के करीब 28 घंटे बाद सोशल मीडिया पर हत्या की जिम्मेदारी ले ली है। लॉरेंस गैंग ने एक्टर सलमान खान से कहा है कि तुम्हारी वजह से अनुज थापन का नुकसान हुआ।

बाबा सिद्दीकी के शव का पोस्टमार्टम किया जा चुका है। थोड़ी देर में उनके परिवार को पार्थिव शरीर सौंपा जाएगा। एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी को राजकीय सम्मान के साथ सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इसका आदेश दिया है। इस दुखद घटना से बाबा सिद्दकी के निवास ‘मकबा हाइट्स’ में मातम पसरा हुआ है। आज शाम 7 बजे मगरिब की नमाज पढ़ी जाएगी। इसके बाद उन्हें 8:30 मरीन लाइन के बड़ा कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। शनिवार को गोली लगने से घायल होने के कारण बाबा सिद्दीकी को देर रात लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां इलाज के दौरान डॉक्टर ने बाबा सिद्दीकी को मृत घोषित कर दिया। मुंबई पुलिस ने हत्या के मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। तीसरे आरोपी की तलाश जारी है। शूटर्स कम उम्र के हैं। उनकी हिस्ट्री शीट खंगाली जा रही है। मुंबई क्राइम ब्रांच हरियाणा, दिल्ली और यूपी पुलिस के संपर्क में है। पुलिस ने बाबा सिद्दीकी की हत्या में इस्तेमाल की गई पिस्तौल बरामद कर ली है। मुंबई पुलिस ने कहा कि बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में 9.9 MM पिस्टल का इस्तेमाल किया गया था। पुलिस ने मौके से कारतूस के खोखे भी बरामद किये हैं।

अस्पताल पहुंचने तक हो चुकी थी मौत!
लीलावती अस्पताल के डॉ. नीरज उत्तमानी ने बताया कि बाबा सिद्दीकी को शनिवार रात 9:30 बजे एनएचआरसी की आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं में लाया गया था। उस समय उनकी न तो नाड़ी थी, न ही हृदय संबंधी गतिविधि, न ही रक्तचाप, उनका बहुत सारा खून बह गया था और उन्हें तुरंत आईएसयू में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां पुनरुद्धार के लिए और प्रयास किए गए। सभी प्रयासों के बावजूद हम उन्हें पुनर्जीवित करने में असमर्थ रहे और रात 11:27 बजे उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

बाबा सिद्दीकी संग बेटे जीशान को भी मारना चाहते थे हमलावर!
बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान सिद्दीकी इस हमले में बाल-बाल बच गए। सूत्रों के मुताबिक, हमलावर दोनों को जान से मारना चाहते थे। हालांकि, जिशान इस हमले में बाल-बाल बच गए। क्योंकि फोन आने पर वह ऑफिस चले गए थे। दरअसल, शनिवार शाम को बाबा सिद्दीकी बांद्रा के निर्मलनगर स्थित अपने ऑफिस में बैठे थे। उस समय जीशान भी उनके साथ थे। पटाखा फोड़ने के बाद बाबा सिद्दीकी घर जाने वाले थे। इसके लिए वह रात करीब 9:39 बजे ऑफिस से निकले। जब पटाखे चल रहे थे तो खेरवाड़ी सिग्नल पर एक ऑटो वहां आई और उसमें से तीन लोग उतरे। तीनों रूमाल से अपना चेहरा ढंके हुए थे और बाहर निकलते ही सिद्दीकी को गोली मार दी। उन्हें छह गोलियां मारी गईं। सिद्दीकी को 3 गोलियां लगीं, 2 गोलियां उनके पेट और 1 सीने पर लगी। सिद्दीकी वहीं गिर पड़े। इसके बाद उन्हें तुरंत लीलावती अस्पताल ले जाया गया। हालांकि, उससे पहले ही उनकी मौत हो चुकी थी।

कैसे बची जीशान की जान?
इस वक्त जीशान सिद्दीकी अपने पिता के साथ घर जा रहे थे। जैसे ही वे दोनों ऑफिस से निकलने वाले थे। जीशान को एक फोन आया और वह वापस ऑफिस चले गए। वहां जब वे फोन पर बात कर रहे थे तो बाहर से गोली चलने की आवाज आई। जब जीशान बाहर आए तो बाबा सिद्दीकी गोली लगने से घायल होकर जमीन पर पड़े थे। सूत्रों ने बताया है कि अगर जीशान ने वह कॉल रिसीव नहीं किया होता तो हमलावर उन्हें भी गोली मार देते। जीशान सिद्दीकी को 15 दिन पहले धमकी दी गई थी। इसलिए उन्हें वाई लेवल की सुरक्षा दी गई थी। लेकिन बाबा सिद्दीकी की Y-सिक्योरिटी के बावजूद उनके साथ कोई कॉन्स्टेबल नहीं था। स्ट्रीट लाइट और CCTV भी बंद थे। 2 शूटर को गिरफ्तार कर लिया गया है, तीसरे शूटर की भी पहचान हो गई है। पुलिस कई राज्यों में उसकी तलाश कर रही है। शूटर्स पिछले करीब 40 दिनों से मुंबई में रहकर बाबा सिद्दीकी और उनके परिवारवालों के अलावा बेटे के ऑफिस की पूरी रेकी करके रखी हुई थी। मुंबई क्राइम ब्रांच यह पता लगा रही है कि यहां इन शूटर्स की मदद कौन कर रहा था? क्या ये शूटर लोकल में किसी की मदद ले रहे थे या नहीं?

बाबा सिद्दीकी के हत्यारों पर बड़ा खुलासा
महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और कद्दावर नेता बाबा सिद्दीकी के हत्यारों को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। पंजाब की जेल में तीनों आरोपी बंद थे। उसी जेल में बिश्नोई गैंग का शूटर पहले से था और वहीं जान पहचान हुई। सूत्र की माने तो कुल 4 शूटर्स को हत्या की सुपारी दी गई थी। सबको 50-50 हजार रुपये एडवांस में दिए गए थे।

मिली जानकारी के मुताबिक, सितंबर के पहले हफ्ते से शूटर मुंबई के कुर्ला इलाके में किराए के मकान में रह रहे थे। जिस रूम में ये रह रहे थे उस रूम का 14 हजार रुपए किराया था। मुंबई पुलिस शूटरों से गहनता से पूछताछ कर रही है। पुलिस ये जानने की कोशिश कर रही है कि क्या इस हत्या में बिश्नोई गैंग का हाथ है? पुलिस को शक है कि बाबा सिद्दीकी की हत्या में लॉरेंस बिश्नोई का हाथ है। पकड़े गए शूटर्स का अपराधिक रिकॉर्ड और लॉरेंस गैंग से संबंधों को लेकर पुलिस जांच में जुटी है।
सूत्रों के मुताबिक, बाबा सिद्दीकी की हत्या से जुड़े मामले की जांच क्राइम ब्रांच कर रही है। एनकाउंटर स्पेशलिस्ट दया नायक और उनकी टीम जांच कर रही है। बांद्रा में अभिनेता सलमान के घर के बाहर फायरिंग मामले की जांच दया नायक और उनकी टीम ने की थी। घटना के पीछे गैंगस्टर लॉरेंस गैंग का नाम सामने आने के बाद बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के बांद्रा स्थित गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है। पुलिस की एक अतिरिक्त टीम तैनात की गई है। गौरतलब है कि लॉरेंस गैंग ने सलमान के घर के बाहर 14 अप्रैल को फायरिंग कराई थी।

आखिर क्यों हुई बाबा सिद्दीकी की हत्या?
बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में मुंबई पुलिस तीन एंगल पर जांच कर रही है। पहला SRA प्रोजेक्ट, दूसरा बिश्नोई गैंग कनेक्शन और तीसरा राजनीतिक रंजिश में हत्या की सुपारी। इन तीन एंगल पर जांच चल रही है।

महाराष्ट्र में कानून व्यवस्था का पूरी तरह पतन: आदित्य ठाकरे
शिवसेना (यूबीटी) नेता व विधायक आदित्य ठाकरे ने ट्वीट किया- बाबा सिद्दीकी की हत्या चौंकाने वाली है। हम उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं और उनके परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं। यह दु:खद रूप से कानून व्यवस्था की स्थिति को दर्शाता है। महाराष्ट्र में प्रशासन, कानून और व्यवस्था का पूरी तरह पतन हो गया है।