ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

छह हजार से अधिक इमारतों का पुनर्विकास अधर में लटका;

सांसद वर्षा गायकवाड ने जताई चिंता, पत्र लिखकर की ये मांग?

मुंबई: मुंबई कांग्रेस की अध्यक्ष वर्षा गायकवाड ने नागरिक उड्डयन मंत्री के. आर. नायडू को पत्र लिखकर मुंबई हवाई अड्डे के रनवे फनल जोन से प्रभावित क्षेत्र को बुनियादी ढांचा प्रभावित घोषित करने की मांग की है। इस पत्र में उन्होंने कहा है कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा लगाए गए ऊंचाई प्रतिबंधों के कारण मुंबई हवाई अड्डे के रनवे फनल जोन में स्थित छह हजार से अधिक इमारतों का पुनर्विकास अभी भी अधर में लटका हुआ है।
सांसद वर्षा गायकवाड ने कहा कि इनमें से कई इमारतें छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बनने से पहले से ही मौजूद हैं। इन इमारतों को तत्काल पुनर्विकास की आवश्यकता है। इस क्षेत्र में झुग्गियों का पुनर्विकास भी प्रभावित है। हवाई अड्डे पर परिचालन की सुरक्षा पर कोई समझौता नहीं किया जा सकता है, लेकिन सरकार को फनल जोन प्रतिबंधों से प्रभावित परिवारों के मुद्दे पर गंभीरता से विचार करना चाहिए।
सांसद ने कहा कि उच्च आवृत्ति संचार प्रणाली के साथ ट्रांसमिशन टावरों को इस तरह से स्थानांतरित किया जाना चाहिए कि देश के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक की सुरक्षा से समझौता न हो। उन्होंने मांग की कि इसी तरह, हवाई अड्डे पर सुरक्षा से समझौता किए बिना, फनल लाइन के पुनर्मूल्यांकन की क्षमता पर भी विचार किया जाना चाहिए।
बता दें कि फनल जोन में वे क्षेत्र शामिल हैं जो लैंडिंग और टेकऑफ के दौरान उड़ानों द्वारा अपनाए जाने वाले विशिष्ट पथों के साथ रनवे के साथ संरेखित होते हैं। इससे कई पुनर्विकास परियोजनाओं पर गंभीर प्रभाव पड़ा है। विलेपार्ले, सांताक्रुज, कुर्ला और घाटकोपर (पश्चिम) में रहने वाले छह से आठ लाख मुंबईकर अनिश्चित स्थिति में हैं। रुकी हुई विकास परियोजनाओं के कारण इन निवासियों को वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।