ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मंगलवार रात 8:30 बजे जनता को संबोधित करेंगे सीएम उद्धव ठाकरे, कर सकते हैं 15 दिनों के सख्त लॉकडाउन की घोषणा

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के भयावह विस्फोट को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज मंगलवार रात 8:30 बजे राज्य की जनता को संबोधित करेंगे. माना जा रहा है मुख्यमंत्री राज्य में लॉकडाउन लगाने का ऐलान कर सकते हैं. क्योंकि महाराष्ट्र में मामले सबसे ज्यादा बढ़ रहे हैं. सरकार राज्य आसमान छू रहे कोविड-19 मामलों के बीच कड़े प्रतिबंधों के लिए SOP तैयार कर रही है.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर लॉकडाउन की घोषणा होगी तो वह पिछले साल की तरह सख्त नहीं होगा. सोशल मीडिया के जरिए रात 8.30 बजे उद्धव ठाकरे जनता को संबोधित करेंगे. नई SOP और गाइडलाइन बुधवार से लागू होंगी. नए गाइडलाइन्स के तहत लोकल ट्रेन सेवाओं में आम लोगों की यात्रा पर प्रतिबन्ध लगाया जा सकता है. वहीं, बाहर से मुंबई में आने वाले लोगों पर भी रोक लगाई जा सकती है. इस संबंध में शिवसेना नेता संजय राउत ने मंगलवार को आशंका जाहिर की है कि जो लोग हरिद्वार कुंभ में हिस्सा लेने गए हैं, वे जब वापस लौटेंगे तो कोरोना फैला सकते हैं.
महाराष्ट्र के मंत्री असलम शेख ने कहा कि सरकार कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए मंगलवार को कुछ नयी पाबंदी के बारे में दिशा-निर्देश जारी करेगी. शेख ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य सरकार हरिद्वार में कुंभ मेले से लौटने वाले लोगों के संबंध में निर्देश पर फैसला करेगी क्योंकि वहां पर कोविड-19 के संबंध में नियमों का पालन नहीं हुआ.
मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री कोविड-19 कार्यबल के सदस्यों से बात कर चुके हैं. उन्होंने विपक्षी दलों के नेताओं और उद्योगों के प्रतिनिधियों के साथ भी चर्चा की है. हमने वीकेंड लॉकडाउन, रात्रि कर्फ्यू और अन्य उपायों को आजमा लिया है. कोरोना वायरस की कड़ी को तोड़ने के लिए हम आज नया दिशा-निर्देश लागू करेंगे.
बता दें कि पिछले सप्ताह सर्वदलीय बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने तेजी से बढ़ रहे संक्रमण की रोकथाम के लिए विस्तारित लॉकडाउन लागू करने का संकेत दे दिया था. सीएम ने साफ़ तौर पर कहा था कि संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए इसके अलावा कोई विल्कप नहीं हैं. इसलिए माना जा रहा है कि राज्य में 15 दिनों का सख्त लॉकडाउन लगाया जा सकता है.

महाराष्ट्र में सोमवार को कोविड 19 से 258 मौतें हुईं. वहीं 51,751 नए मामले सामने आए. जांच के लिए लैब भेजे गए 2,23,22,393 प्रयोगशाला नमूनों में से, 34,58,996 आज तक कोविड 19 संक्रमित पाए गए हैं. वर्तमान में 31,75,224 लोग होम क्वारंटीन हैं. सोमवार के आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश में 5,64,746 एक्टिव मामले हैं.