ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: उद्धव सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार, 36 नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ

चर्चित चेहरे: एनसीपी नेता अजित पवार, कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण व शिवसेना के युवा नेता आदित्य ठाकरे मंत्रिपद की शपथ लेते हुए…

मुंबई: महाराष्ट्र की उद्धव सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार आखिरकार हो गया। एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना के बीच लंबी माथापच्ची के बाद कैबिनेट विस्तार में शामिल होने वाले मंत्रियों पर मुहर लगी और 36 नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली। इनमें सबसे ज्यादा चर्चित चेहरों में एनसीपी नेता अजित पवार, कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण और शिवसेना के युवा नेता आदित्य ठाकरे हैं।

मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे मुंबई की वर्ली सीट से पहली बार विधायक चुने गए थे। अ पिता उद्धव की सरकार में आदित्य ठाकरे भी मंत्री बन चुके हैं। आदित्य शिवसेना की युवा सेना के अध्यक्ष भी हैं। आदित्य ठाकरे परिवार के पहले सदस्य हैं, जिन्होंने चुनाव लड़ा।
अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री, अशोक चव्हाण ने कैबिनेट मंत्री और आदित्य ठाकरे ने मंत्री पद की शपथ ली। इसके अलावा एनसीपी नेता और विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष दिलीप वलसे पाटिल, विधान परिषद में विपक्ष के पूर्व नेता धनंजय मुंडे और विधानसभा में विपक्ष के पूर्व नेता विजय वडेट्टीवार ने भी शपथ ली। आज हुए मंत्रिमंडल विस्तार के बाद उद्धव सरकार में अब कुल 43 मंत्री हो गए हैं।

एक महीने में दूसरी बार उपमुख्यमंत्री बने अजित पवार
पिछले डेढ़ महीने में दूसरी बार अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। इससे पहले पवार ने राकांपा से बगावत करते हुए भाजपा से हाथ मिला लिया था और 23 नवंबर को देवेंद्र फडणवीस के साथ उपमुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले ली थी। हालांकि 26 नवंबर को उन्हें इस्तीफा देना पड़ा क्योंकि देवेंद्र फडणवीस की अगुवाई वाली सरकार तीन दिन में ही गिर गई।

अब ठाकरे सरकार में 43 मंत्री
बता दें कि 28 नवंबर को उद्धव सरकार ने जब शपथ ली तो उस वक्त तीनों दल शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी से दो-दो मंत्री बने थे। उद्धव के साथ महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष बालासाहेब थोरात और कांग्रेस के ही नितिन राउत, शिवसेना के एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई, एनसीपी के जयंत पाटिल और छगन भुजबल ने शपथ ली थी। अब ताजा विस्तार में 36 मंत्रियों ने शपथ ली। इस प्रकार उद्धव ठाकरे को मिलाकर मंत्रिमंडल में कुल मंत्रियों की संख्या 43 हो गई है।

यहां पढ़ें मंत्रियों की पूरी लिस्ट