दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे का ऐलान- कल रात से अगले 15 दिनों तक संचारबंदी, जरूरी सेवाओं को छोड़कर सब बंद

मुंबई: महाराष्ट्र में बढ़ती कोरोना की रफ़्तार को ब्रेक देने के लिए राज्य के मुखिया उद्धव ठाकरे ने आज कड़े प्रतिबंधों का ऐलान किया है। प्रदेश में बीते साल की तरह पूर्ण लॉकडाउन तो नहीं रहेगा, लेकिन सभी गैर-जरूरी सेवाएं बंद रहेंगी और बेवजह बाहर निकलने पर रोक होगी।
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार रात 8:30 बजे फेसबुक के माध्यम से राज्य की जनता को ‘गुड़ी पड़वा’ की शुभकामना देते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि 14 अप्रैल को रात 8 बजे से सूबे में धारा 144 लागू रहेगा। सिर्फ पंढरपुर में थोड़ा बदलाव होगा, जहां चुनाव हो रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि हो सकता है कि यह आपके मन-मुताबिक न हो, लेकिन तब भी ऐसा करना पड़ रहा है। पूरे राज्य में अगले 15 दिन तक संचार बंदी लागू की जाएगी। उन्होंने लॉकडाउन शब्द का इस्तेमाल न करते हुए इसे ‘ब्रेक द चेन अभियान’ करार दिया।
सीएम उद्धव ठाकरे ने साफ किया कि जरूरी सेवाओं को छोड़कर सारे दफ्तर बंद रहेंगे। ई-कॉमर्स, बैंक, मीडिया, पेट्रोल पंप, सुरक्षागार्ड जैसे लोगों को इसमें छूट दी गई है। रेस्तरां आदि खुले रहेंगे, लेकिन वहां बैठकर खाने पर पूरी तरह प्रतिबन्ध होगा। सिर्फ होम डिलिवरी और टेक-अवे की सुविधा रहेगी।

गरीबों को राशन से लेकर कैश तक की मदद का ऐलान
सीएम ठाकरे ने कहा कि कंस्ट्रक्शन के काम में लगे मजदूरों को प्रतिमाह 1,500 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। अधिकृत फेरीवालों को भी यही मदद दी जाएगी। रिक्शेवालों को भी 1,500 रुपये और रजिस्टर्ड आदिवासी परिवारों में प्रति परिवार 2 हजार रुपये की मदद दी जाएगी। 7 करोड़ लोगों को 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल अगले तीन महीने तक दिया जायेगा। यह सुविधा राशनकार्ड धारक को सरकारी दुकानों से मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस आंशिक लॉकडाउन के दौरान किसी की रोजी-रोटी पर संकट न आए, ऐसा हमारा प्रयास रहेगा। सीएम ने कहा, शिवभोजन थाली एक महीने तक मुफ्त में देने का फैसला राज्य सरकार की ओर से किया गया है। हमने 3,300 करोड़ रुपये की रकम कोविड के लिए निकाले हैं, जिससे लोगों को मदद दी जाएगी। हमने कुल 5,500 करोड़ रुपये का बजट कोरोना के लिए तय किया है। ठाकरे ने कहा कि अब हमारे पास कोई चारा नहीं बचा है, इसलिए हम ऐसा कर रहे हैं। आरोग्य सुविधाओं और वैक्सीनेशन को बढ़ाने के लिए हमने यह फैसला लिया है। मेरी सभी से हाथ जोड़कर विनती है कि इसका पालन करें।

ऑक्सिजन लाने के लिए एयरफोर्स की मदद
सीएम ठाकरे ने पीएम मोदी से कहा कि हम प्रधानमंत्री से विनती कर रहे हैं कि हमें ऑक्सिजन की जरूरत है। अब मैं ये मांग भी करने वाला हूं कि सड़क के रास्ते से ऑक्सिजन तो आ ही रहा है, लेकिन अगर पॉसिबल है तो हवाई मार्ग से भी ऑक्सिजन आ सकता है। इसमें एयरफोर्स की मदद लेने के बारे में प्रधानमंत्री से मैंने पूछा है। ठाकरे ने कहा कि हमने पीएम से मांग की है कि प्रदेश में जीएसटी रिटर्न फाइल करने के लिए लघु उद्योगों के लिए तीन महीने की डेडलाइन बढ़ाई जाए।
पीएम से विनती है कि जिन लोगों को कोरोना की वजह से आर्थिक संकट हो रहा है, उन्हें भी कुछ मदद मिले। उन्होंने कहा कि पीएम ने कहा कि चार दिन टीका उत्सव करें। चार दिन क्या हमारे यहां वैक्सीनेशन की गति तेज है और इसे और ज्यादा बढ़ाने की जरूरत है। सीएम ने कहा कि इस बार मरीजों की संख्या भयावह है। ऑक्सिजन और दवाओं की कमी पर हम तेजी से काम कर रहे हैं। स्वास्थ्य सेवाएं बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। ऑक्सिजन, वेंटिलेटर, आइसोलेशन बेड आदि की बढ़ोतरी पर हम काम कर रहे हैं।