ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

मुंबई में कजरी महोत्सव की धूम, सुरेश मिश्र के कजरी संग्रह ‘सावनी बयार’ का लोकार्पण

मुंबई: सावन के महीने में मुंबई समेत आस-पास के उपनगरों में सांस्कृतिक धरोहर कजरी की धूम मची है। इसी के तहत महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी और अभियान संस्था के संयुक्त तत्वावधान में चर्चगेट स्थित केसी कालेज के सभागार में कजरी महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें अयोध्या से पधारी श्रीमती संजोली पांडेय ने अपनी कजरियों से लोगों को थिरकने के लिए विवश कर दिया।
इस अवसर पर हास्य कवि एवं लोकगीतों के चतुर चिचेरे सुरेश मिश्र द्वारा रचित कजरी संग्रह ‘सावनी बयार’ पुस्तक का लोकार्पण महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर, पूर्व मंत्री राज के पुरोहित, अभियान के अध्यक्ष और मुंबई भाजपा उपाध्यक्ष अमरजीत मिश्र, हिंदी साहित्य अकादमी के कार्याध्यक्ष डाक्टर शीतला प्रसाद दूबे, उपाध्यक्ष श्रीमती मंजू लोढ़ा, पूर्व आयुक्त के.एस.मिश्र, लोकगायिका श्रीमती संजोली पांडेय, सदस्य आनंद सिंह, श्रीमती प्रमिला शर्मा ने किया। वक्ताओं ने कजरी संग्रह को लोकभाषा के लिए एक धरोहर बताया और इसके लिए सुरेश मिश्र की प्रशंसा की। इस संग्रह में मिर्जापुरी और बनारसी दोनों तरह की कजरियों का समावेश है।

सावनी बयार का प्रकाशन आर. के. प्रकाशन मुंबई ने किया है। इससे पूर्व सुरेश मिश्र की संकल्प, ज्योति जलायें, प्रदूषण है खरदूषण जैसी कई पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं। कार्यक्रम में महिलाओं के लिए मेंहदी लगाने और झूले की विशेष व्यवस्था की गई थी। जिसमें महिलाएं सावन के झूलों की पींगें और कजरी की धुनों पर थिरकती नज़र आईं। कार्यक्रम में दो महिलाओं को ‘नारी शक्ति सम्मान’ से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में भारी संख्या में उत्तर भारतीय पुरुष और महिलाएं उपस्थित रहे। डॉक्टर शीतला प्रसाद दूबे एवं अभियान प्रमुख अमरजीत मिश्र ने सभी अतिथियों को अंगवस्त्र और पुस्तक देकर सम्मान किया। कजरी महोत्सव की शुरुआत सुरेश मिश्र की कजरी धुन पर लिखी सरस्वती वंदना से हुई। डॉक्टर दूबे ने सबके प्रति आभार व्यक्त किया।