दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

सुशील चंद्रा होंगे नए मुख्य निर्वाचन आयुक्त, सुनील अरोड़ा की जगह 13 अप्रैल को संभालेंगे पदभार

नयी दिल्ली: सुशील चंद्रा को अगला मुख्य निर्वाचन आयुक्त (CEC) बनाया गया है। वे वर्तमान सीईसी सुनील अरोड़ा की जगह लेंगे। चंद्रा अपना पदभार मंगलवार 13 अप्रैल से संभालेंगे। सुशील चंद्रा वर्तमान समय में निर्वाचन आयुक्त के पद पर तैनात हैं और सबसे वरिष्ठ निर्वाचन आयुक्त होने की वजह से उन्हें अगला मुख्य निर्वाचन आयुक्त बनाया जा रहा है।
बता दें कि वर्तमान मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने दो दिसंबर 2018 में यह पदभार संभाला था। उन्होंने तत्कालीन मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत की जगह ली थी। सुनील अरोड़ा के नेतृत्व में चुनाव आयोग ने कई अहम राज्यों और लोकसभा का चुनाव संपन्न करवाया। साल 2019 के लोकसभा चुनाव के अलावा, कोरोनाकाल में बिहार विधानसभा का चुनाव भी करवाया। वहीं, इस समय पश्चिम बंगाल, असम समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव भी सुनील अरोड़ा के ही नेतृत्व में करवाए जा रहे हैं।
सुशील चंद्रा को लोकसभा चनावों से पहले 14 फरवरी 2019 को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया था। वह 14 मई 2022 को अपने इस नए पदभार से मुक्त होंगे। उनके नेतृत्व में निर्वाचन आयोग गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराएगा।
गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और पंजाब विधानसभा का कार्यकाल अगले साल मार्च में विभिन्न तारीखों पर पूरा हो रहा है। उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 14 मई को पूरा हो रहा है। निर्वाचन आयोग में कार्यभार संभालने से पूर्व चंद्रा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष थे।