दक्षिण मुंबईदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

एंटीलिया केस: सचिन वाझे के साथ विस्फोटक बरामदगी मामले में गिरफ्तार एपीआई रियाजुद्दीन काजी सस्पेंड, मनसुख की हत्या में भी है संदिग्ध भूमिका…

मुंबई: उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के पास मिली विस्फोटक से भरी स्कॉर्पियो मामले में गिरफ्तार एपीआई रियाजुद्दीन काजी को लोकल आर्म्स यूनिट से सस्पेंड कर दिया गया है। फिलहाल वह 16 अप्रैल तक राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की कस्टडी में है।
एनआईए सूत्रों के मुताबिक, एनआईए (NIA) आज काजी को इस मामले में गिरफ्तार और मुंबई की तलोजा जेल में बंद सचिन वाझे के कुछ अड्डों पर ले जा सकती है। एनआईए का मानना है क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट (CIU) में रहने के दौरान काजी अक्सर इन जगहों पर वाझे के साथ जाया करता था।
अपर पुलिस आयुक्त वीरेंद्र मिश्रा की ओर से बताया गया है कि एनआईए ने एपीआई रियाजुद्दीन काजी को एक्सप्लोसिव एक्ट में गिरफ्तार किया है। इसलिए रियाजुद्दीन काजी को अगले आदेश तक के लिए निलंबित किया गया है। काजी की भूमिका स्कॉर्पियो के मालिक मनसुख हिरेन की हत्या में भी संदिग्ध है। जांच में सामने आया है कि एंटीलिया मामले में गिरफ्तार और मुंबई की तलोजा जेल में बंद सचिन वाझे के कहने पर ही रियाजुद्दीन ने इस केस से जुड़े सबूत मिटाने की कोशिश की थी।

वाझे का राजदार है काजी
इस मामले में एनआईए काजी से 15 मार्च, 16 मार्च, 17 मार्च, 20 मार्च, 23 मार्च, 26 मार्च और 27 मार्च को कई घंटे पूछताछ कर चुकी है। काजी की भूमिका शुरू से ही इस केस में संदिग्ध बताई जा रही थी। उसे सचिन वाझे का सबसे करीबी राजदार माना जाता है। इसलिए NIA को उसके पास से कई अहम सबूत मिल सकते हैं।

काजी ने वाझे के कहने पर सबूत मिटाए
सूत्रों के मुताबिक, रियाजुद्दीन काजी ने 26 फरवरी को सचिन वाझे की ठाणे स्थित साकेत सोसायटी में जाकर वहां के CCTV, DVR अपने कब्जे में ले लिए थे। बाद में इन सबूतों को नष्ट कर मीठी नदी में फेंक दिया था। वहीं रियाजुद्दीन काजी के सरकारी गवाह बनने की भी चर्चा थी।

काजी के खिलाफ CCTV फुटेज बना अहम सबूत
जांच के दौरान एनआईए को विक्रोली कन्नमवार नगर इलाके में एक नंबर प्लेट बनाने की दुकान के बाहर लगा CCTV फुटेज मिला था। काजी नंबर प्लेट बनाने वाली दुकान में जाते हुए दिखाई दे रहा था। जांच में सामने आया कि काजी दुकान के बाहर लगे CCTV का DVR जब्त करने आया था। फुटेज में वह दुकान मालिक के साथ बाहर जाता हुआ भी दिखाई दिया था।

तीन एजेंसियां कर रही हैं एंटीलिया से जुड़े केस की जांच
बता दें कि एंटीलिया के बाहर से जिलेटिन बरामदगी मामले में तीन अलग-अलग केस दर्ज हुए हैं। तीनों केस की जांच की मौजूदा स्थिति इस तरह है…

पहला केस- मनसुख हिरेन की स्कॉर्पियो चोरी होने का है, जिसमें मुंबई की गामदेवी पुलिस जांच कर रही है।
दूसरा केस- अंबानी के घर के पास बरामद हुई जिलेटिन से भरी स्कॉर्पियो का है। इसकी जांच NIA के हाथ में है। इसी केस में सचिन वझे को अरेस्ट किया गया है।
तीसरा केस- स्कॉर्पियो के मालिक मनसुख हिरेन की हत्या का है। इस केस में महाराष्ट्र ATS जांच कर रही थी। अब ठाणे कोर्ट के आदेश के बाद इस केस को भी NIA को ट्रांसफर कर दिया गया है, हालांकि ATS ने अभी तक इस केस को बंद करने का आधिकारिक ऐलान नहीं किया है।