दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र के कॉलेजों-विश्वविद्यालयों को 15 फरवरी तक बंद करने का आदेश

मुंबई: देशभर में एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामलों ने हड़कंप मचा दिया है. जिसे देखते हुए सभी राज्यों द्वारा अलग-अलग प्रकार से इसकी रोकथाम के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. महाराष्ट्र में कोविड के मामलों में तेजी से वृद्धि होते देख राज्य में गैर-कृषि और तकनीकी विश्वविद्यालय कॉलेज 15 फरवरी तक बंद रहेंगे. उच्च और तकनीकी शिक्षामंत्री उदय सामंत ​ने कोविड19 ​के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर, महाराष्ट्र के सभी गैर-कृषि, स्वायत्त विश्वविद्यालय, तकनीकी और संबद्ध कॉलेज को 15 फरवरी तक बंद रखने के निर्देश दे दिए हैं. छात्र सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी कॉलेज ऑनलाइन परीक्षाएं ​(Online Exam) ​कराएंगे.
शिक्षामंत्री ने कहा कि कक्षाएं ऑनलाइन जारी रहेंगी. इन सभी विश्वविद्यालयों और संबद्ध कॉलेजों की परीक्षाएं भी इस अवधि के दौरान ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य में कोविड19 मामलों में वृद्धि को देखते हुए यह निर्णय लिया है. इसके अलावा शिक्षामंत्री सामंत ने कहा कि सरकार ने छात्रों को अग्रिम नोटिस देकर विभिन्न कॉलेजों से संबद्ध छात्रावासों ​(Hostels) ​को भी बंद करने का भी फैसला किया है. ये छात्रावास एक विशिष्ट समय अवधि के लिए बंद रहेंगे और विश्वविद्यालय इसे अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में लागू करेंगे. हालांकि, विदेश से आए छात्रों के लिए छात्रावास चालू रहेंगे.

बता दें कि मुंबई और पुणे में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल पहले ही कोरोनो वायरस के मामलों में उछाल को देखते हुए बंद कर दिए गए थे. महाराष्ट्र की स्कूली शिक्षामंत्री वर्षा गायकवाड़ ने दिसंबर में कहा था कि अगर स्थिति बनी तो सरकार राज्य के सभी स्कूलों को बंद कर देगी.

महाराष्ट्र में कोरोना की वर्तमान स्थिति
महाराष्ट्र में एक दिन में 40,925 केस मिले. वही 1 दिन में 20 मौतें हुई! मुंबई में एक दिन में 20,971 नए केस सामने आए हैं जबकि कोविड 19 संक्रमण से 6 लोगों की मौत हुई है. मुंबई में 91,731 सक्रिय मामले हैं. राज्य में अब तक कुल मौत 1,41,614 है. राज्य में अब-तक एक्टिव मरीजों की कुल संख्या 1,41,492 तक है.

गौरतलब है कि देश में ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट के साथ-साथ कोरोना के नए मामलों ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. एक दिन में देश भर में कोरोना के एक लाख 17 हजार नए मामले सामने आए हैं. इस बीच केंद्र सरकार ने राज्‍यों में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं की स्थिति की समीक्षा की. रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के साथ पीएसए संयंत्रों, आक्सीजन सांद्रता, ऑक्सीजन मशीन, सिलेंडर, वेंटिलेटर और आक्‍सीजन की बुनियादी ढांचे की तैयारियों की स्थिति की समीक्षा की.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने इस बात पर जोर दिया कि सभी ऑक्सीजन उपकरणों का संचालन सुनिश्चित करने के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की प्राथमिक और महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है. उन्‍होंने राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से जारी निधि का समुचित इस्‍तेमाल सुनिश्चित करने का आग्रह भी किया है.

टीकाकरण का आंकड़ा 150 करोड़ के पार
देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई भी उतनी ही तेजी से लड़ी जा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि देश में टीकाकरण का आंकड़ा 150 करोड़ को पार कर गया है. किशोरों के वैक्‍सीनेशन कवरेज के साथ ही विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ा रहा है. मंडाविया ने बताया कि देश में 90 फीसद वयस्क आबादी को कोविड19 वैक्सीन की डोज लग चुकी है.