व्यवसायशहर और राज्य

अब रिलायंस छोटे शहरों में भी खोलेगी रिटेल स्टोर

कोलकाता, बड़े शहरों में पैठ जमाने के बाद रिलायंस रिटेल की नजर अब छोटे शहरों पर है। कंपनी टीयर-3 एवं टीयर-4 शहरों में रिलायंस फ्रेश ऐंड ग्रोसरी स्टोर्स खोलने की योजना बना रही है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है। सरी रिटेल के लिए कंपनी के सीईओ दामोदर माल ने कहा कि आय और आकांक्षाओं में बढ़ोतरी की वजह से छोटे शहरों में भी लोग मॉडर्न रिटेल को अपनाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उन्होंने कहा, ‘हमने टेलिविजन पर विज्ञापन शुरू किया था, जिससे छोटे शहरों में मॉडर्न रिटेल के बारे में यह माहौल बना है।

रिलायंस रिटेल तीन ब्रैंड-रिलायंस फ्रेश (कन्विनियंस स्टोर्स), रिलायंस स्मार्ट (हाइपर फॉर्मेट स्टोर्स) और क्विकमार्ट (पेट्रोल पंपों पर) में 540 स्टोर्स का संचालन करती है। दिसंबर 2018 में समाप्त हुई तीसरी तिमाही में कंपनी की आमदनी में ग्रोसरी का योगदान 17 फीसदी, कनेक्टिविटी बिजनस का 34 फीसदी और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स का 31 फीसदी रहा।

देश के सबसे बड़े रिटेल ग्रुप ने 75 हजार तक की आबादी वाले छोटे शहरों में स्टोर खोलने का फैसला किया है। माल ने कहा कि रिलायंस स्मार्ट एक एन्क्लूसिव स्टोर है, जो धनवानों के अलावा काफी तादाद में निम्न मध्य आय वाले उपभोक्ताओं को आकर्षित करता है।