दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

आज रात तक होगा कांग्रेस अध्यक्ष पर फैसला…पार्टी की बैठक जारी लेकिन बाहर आए सोनिया राहुल, कहा- हम इसमें शामिल नहीं

नयी दिल्ली, लोकसभा चुनाव में करारी हार की जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी के इस्तीफा देने के बाद से ही नए अध्यक्ष के लिए कांग्रेस का इंतजार शनिवार रात तक पूरा हो सकता है। दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक का पहला राउंड पूरा हो गया है और अब 5 अलग-अलग ग्रुप्स की मीटिंग जारी है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि इन ग्रुप्स की राय को रात 8 बजे कार्यसमिति की दूसरी मीटिंग में रखा जाएगा और फिर उसके बाद अध्यक्ष का ऐलान होगा। करीब दो दशक बाद देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस की कमान गांधी परिवार के हाथ से छूटेगी। जहां इसे लेकर बैठक जारी है वहीं सोनिया गांधी और राहुल गांधी बैठक से बाहर आ गए हैं। इस पर जब मीडिया ने सोनिया गांधी से बात की तो उन्होंने कहा कि वो बैठक से बाहर क्यों आए तो उन्होंने कहा कि बैठक में नए अध्यक्ष को लेकर चर्चा हो रही है और हम इसमें शामिल नहीं होगी।
बैठक में कांग्रेस अपना नया अध्यक्ष चुन लेगी या फिर राहुल गांधी के उत्तराधिकारी की तलाश अभी और लंबी होगी यह तस्वीर साफ हो जाएगी। आज अगर कुछ तय नहीं होता है तो कल फिर यह बैठक होगी। माना जा रहा है कि पिछले ढाई महीने से नए नेतृत्व का चेहरा तय करने की जारी सियासी चुनौती से निपटने की पहली कोशिश में संभवतः अपना अंतरिम अध्यक्ष तो चुन ही लेगी।
अध्यक्ष की तलाश के बीच केंद्र सरकार के जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी करने के फैंसले पर बंटती पार्टी के लिए आज की बैठक अहम है। पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष की बात करें तो इस रेस में फिलहाल पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।
हालांकि, वरिष्ठ नेताओं में मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार और पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा के नाम भी संभावितों में हैं।

मीडिया और सोशल मीडिया पर एक नाम चर्चा में आ गया। शुक्रवार को ये अटकलें लगाई जाने लगीं कि मुकुल वासनिक को कांग्रेस का नया अध्यक्ष बनाया जा सकता है।