ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

आरपीआई नेता मनोज भाई संसारे का पुरानी बीमारी के चलते हुआ निधन! शोक की लहर

मुंबई, (राजेश जायसवाल): वडाला पूर्व के कोरबा मीठागर में रहने वाले दलित समाज के दिग्गज नेता के रूप में अपनी छवि बनाने वाले ‘स्वाभिमानी रिपब्लिकन पक्ष’ के संस्थापक मनोजभाई संसारे का शुक्रवार रात को मुंबई सेंट्रल स्थित बाबू जगजीवन राम अस्पताल में निधन हो गया। पुरानी बीमारी से पीड़ित, संसारे को बाबू जगजीवन राम अस्पताल में भर्ती किया गया था, वहीं उनका निरंतर इलाज चल रहा था।

मनोज भाई संसारे मूलतः नासिक के चंदनवाड के निवासी थे। शुरुआती दिनों में उन्होंने दलित पैंथर के आंदोलन से अपने आपको जोड़ा और भाई संगारे के साथ कई बड़े आंदोलनों में भाग लिया। मुंबई आकर उन्होंने आंबेडकरी आंदोलन में भाग लिया और दलित समाज के लिए काम करके बड़े नेता के तौर पर ख्याति अर्जित की।
वह बेहद मिलनसार और जुझारू, तेज-तर्रार और प्रभावी वक्ता तथा आंबेडकरी समाज पर अपना अलग प्रभुत्व रखनेवाले राजनेताओं में शामिल रहे। उनके आकस्मिक निधन से दलित राजनीति में शून्य पैदा हो गया है।

जरूरतमंदों के लिए हर संभव मदद के लिए तत्पर रहते थे संसारे
मुंबई के एफ-उत्तर विभाग महानगरपालिका से अपने ही पक्ष से चुनकर आने वाले पूर्व नगरसेवक मनोजभाई संसारे अपने वार्ड की जनता के हर सुख दुःख में शामिल होते थे। उनके पास कोई भी बेहिचक मदद मांगने पहुंच जाता था। उनके घर के दरवाजे हर वक्त जरूरतमंदों के लिए खुले होते थे। उनके पार्टी के कई कार्यकर्ता बताते हैं कि ‘भाई’ रहता था तो सबकों संभाल लेता था। इस कद्दावर नेता के निधन से वडाला, सायन-कोलीवाड़ा, अंटॉपहिल, संगम नगर, कोरबा मीठागर समेत कई क्षेत्रों में शोक की लहर दौड़ पड़ी है। मनोजभाई के समर्थक यकीन नहीं कर पा रहे हैं कि उन्होंने अपने नेता को खो दिया है।

2019 में धारावी विधानसभा से ठोकी थी ताल, मिला पराजय
2019 के विधानसभा चुनाव में ‘All India Majlis-e-Ittehadul Muslimeen’ के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने बहुजन वंचित आघाडी के साथ गठबंधन करने के बाद मनोज संसारे को धारावी से चुनावी मैदान में उतारा था लेकिन कांग्रेस की वर्षा गायकवाड़ उन पर भारी पड़ीं।

मनोजभाई संसारे ने सायन-कोलीवाड़ा से भी नगरसेवक का चुनाव लड़ा था। उन पर वडाला सहित अन्य पुलिस थानों में कई गंभीर आपराधिक मामले दर्ज थे। हालांकि, उस वक्त महाराष्ट्र के गृहमंत्री व राकांपा के वरिष्ठ नेता आरआर पाटिल ने उन्हें राहत देते हुए एमपीडीए एक्ट को रद्द कर दिया था।

अगस्त 2005 में रिपब्लिकन पार्टी से नगरसेवक बने मनोजभाई संसारे ने वडाला पुलिस ठाणे में ही रात 11 बजे अपने समर्थकों के साथ आकर (अनिल कदम, दीपक केदारे) नामक दो व्यक्तियों को धारदार हथियार से हमलाकर घायल कर दिया था। घटना के वक्त तीन अधिकारी और सात पुलिस सिपाही भी मौजूद थे। घायल और मनोज भाई संसारे दोनों ही वडाला कोरबा मीठागर के निवासी थे जो घनी बस्ती है और कदम कभी संसारे के समर्थक थे पर बाद में वे अलग हो गए और तत्कालीन राजस्व मंत्री नारायण राणे के नेतृत्व में कदम के कांग्रेस में शामिल होने की बात चल रही थी।