ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीति

ऋतुजा की जीत से उत्साहित उद्धव ठाकरे बोले- भड़क उठी है…’मशाल’ की ज्वाला

मुंबई: मुंबई की अंधेरी पूर्व विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में ‘शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे’ गुट की ऋतुजा लटके ने जीत हासिल की है. ऋतुजा लटके की जीत के बाद उद्धव ठाकरे ने मातोश्री में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि इस विजय का श्रेय मतदाताओं को जाता है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, कांग्रेस, कम्युनिस्ट और मतदाताओं सभी का आभारी हूं. सारे चुनाव हम इसी तरह लड़ेंगे. बीजेपी पर निशाना साधते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा कि अगर वह चुनाव लड़ते तो उन्हें ‘नोटा’ जितना वोट मिलता.
पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ‘मशाल’ की ज्वाला भड़क उठी है और भगवा लहराया है. हमारे खिलाफ साजिश के बाद ये जीत बहुत बड़ी है. इस लड़ाई की शुरुआत जीत से हुई है. ये अभी जीत की शुरुआत है. इसलिए अभी भविष्य के जीत की परवाह नहीं है. अगर हमारे विरोधी पार्टी का सिंबल लेकर चुनाव लड़ते तो नोटा के वोट के बराबर उनको वोट मिलता. आगे उन्होंने कहा कि मैंने मिड टर्म चुनाव होने की बात कल कही. इसका कारण है कि अचानक पीएम ने दो लाख करोड़ के प्रोजेक्ट महाराष्ट्र को देने की बात कह दी.

अभी की लड़ाई की शुरुआत विजय से हुई
वहीं, राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को लेकर उद्धव ठाकरे ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा में मैं या अदित्य जा पाएंगे कि नहीं ये अभी तय नहीं है, लेकिन हमारे नेता इसमें शामिल होंगे. वहीं गुजरात चुनाव के सवाल पर उद्धव ने कहा कि हम गुजरात का चुनाव नहीं लड़ेंगे. अभी की लड़ाई की शुरुआत विजय से हुई है, इसीलिए भविष्य के लड़ाई की चिंता नहीं है. एकता से हमने ये लड़ाई लड़ी है. पूरा विश्वास है कि आगे भी सभी चुनावों में हम ही जीतेंगे.
नोटा के पीछे कौन है, यह सब जानते हैं. उद्धव ने कहा कि बीजेपी ने क्या किया, मुझे इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देनी है. मैं सभी मतदाताओं का शुक्रिया अदा करता हूं.

यहां तो कोई मैदान में आने के लिए तैयार नहीं: आदित्य ठाकरे
युवा सेना प्रमुख आदित्य ठाकरे ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास था कि जीत हमारी होगी, चुनाव होगा तो हम जीतेंगे. इसलिए सत्ता पक्ष वाले बीएमसी चुनाव नहीं करा रहे हैं. हमारे विरुद्ध नोटा का प्रचार किया गया था, लेकिन नतीजा सामने है. दो-दो हाथ तो तब जमेगा जब कोई मैदान में आए. यहां तो कोई मैदान में आने के लिए तैयार नहीं है.

सभी मतदाताओं और कार्यकर्ताओं का आभार: ऋतुजा लटके
वहीं, अपनी जीत से उत्साहित ऋतुजा लटके ने कहा कि जीत के बाद मैं उद्धव ठाकरे, रश्मि ठाकरे और आदित्य ठाकरे का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए ‘मातोश्री’ आई हूं. जीत के लिए सभी मतदाताओं और कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त करती हूं.

ऋतुजा लटके को म‍िले 66530 वोट
इस उपचुनाव में ऋतुजा लटके को 66530 वोट म‍िले. वैसे तो ऋतुजा लटके की जीतना पहले से ही तय माना जा रहा था. हालांक‍ि, ‘नोटा’ ने सबको चौंका द‍िया. इस सीट पर क‍िसी दूसरी पार्टी का उम्‍मीदवार न होने के चलते वोटरों ने ‘नोटा’ को जमकर दबाया. इसके चलते अंधेरी पूर्व उपचुनाव में नोटा (इनमें से कोई नहीं) विकल्प के पक्ष में 12,806 वोट पड़े.
दरअसल, इसी साल मई में शिवसेना के कार्यसम्राट विधायक कहे जाने वाले रमेश लटके के निधन के कारण संबंधित सीट पर आवश्यक हुए उपचुनाव के लिए 3 नवंबर को मतदान हुआ था. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के चुनावी दौड़ से अपने उम्मीदवार का नाम वापस लेने से यह चुनाव महज एक औपचारिकता रह गया था.