उत्तर प्रदेशदिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

कश्मीर के पुलवामा में शहीद जवान जिलाजीत यादव को अंतिम विदाई…सात माह के बेटे जीवांश के हाथों पिता को पुष्पांजलि देते देख छलकीं आंखें!

उत्तर प्रदेश/जौनपुर): कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों से लोहा लेते हुए शहीद हुए जौनपुर के जिलाजीत यादव को शुक्रवार की सुबह अंतिम विदाई दी गई। शहीद के छह माह के बेटे जीवांश ने भी पिता को पुष्पांजलि दी। नन्हें हाथों से पिता को नमन करते देख लोगों की आंखें छलक पड़ीं। माहौल गमगीन हो गया। गोमती किनारे रामघाट पर चाचा रामइकबाल ने मुखाग्नि दी।
जिलाजीत यादव बुधवार की सुबह पुलवामा में आतंकियों से हुई मुठभेड़ में शहीद हो गए थे। गुरुवार की रात उनका पार्थिव शरीर विमान से वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचा। यहां अधिकारियों और अन्य लोगों ने श्रद्धांजलि दी। मौसम की खराबी के कारण पार्थिव शरीर रात में जौनपुर नहीं भेजा जा सका। सुबह होते ही पार्थिव शरीर जौनपुर रवाना हुआ तो सैकड़ों की संख्या में युवाओं की टोली भी अपने जिले के लाल को लेने पहुंच गई।
गगनभेदी नारों के साथ जवान का पार्थिव शरीर सिरकोनी विकास खण्ड के इजरी धौरहरा गांव पहुंचते ही कोहराम मच गया। शहीद को एक झलक देखने की लालसा में सभी सुरक्षा-व्यवस्था ध्वस्त हो गई। भीड़ बेकाबू हो गई। सैकड़ों की संख्या भी महिलाएं भी शहीद के घर पहुंच गईं।

शहीद जिलाजीत यादव की पत्नी पूनम और मां उर्मिला यादव पार्थिव शरीर देखते ही अचेत हो गई। किसी तरह पानी का छींटा मारकर होश में लाया जाता लेकिन दोबारा बेहोश जातीं। पति की मौत के बाद से भूखी पूनम को परिवार की महिलाओं ने किसी तरह संभालने की कोशिश की।
घर पर करीब ढाई घंटे तक लोगों ने अपने लाल को श्रद्धांजलि और पुष्पांजलि दी। इसके बाद शवयात्रा गोमती के किनारे रामघाट के लिए रवाना हुई। वहां पहले से मौजूद अधिकारियों और जवानों ने गार्ड आफ आनर दिया। इसके बाद अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू हुई। चाचा रामइकबाल यादव ने मुखाग्नि दी।

दिखाई दी पुष्पचक्र चढ़ाने और नमन की होड़
शहीद जिलाजीत को श्रद्धांजलि देने और पुष्प चक्र चढ़ाने की होड़ मची रही। सभी दलों पार्टियों के लोग, आला अधिकारी और बुद्धजीवियों ने पुष्पचक्र अर्पित कर शहीद को नमन किया। राज्य सरकार की तरफ से राज्यमंत्री गिरीश यादव, सांसद बीपी सरोज, आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह, विधायकगण डॉ हरेन्द्र प्रसाद सिंह, दिनेश चौधरी, जगदीश सोनकर के अलावा पूर्व सांसद तूफानी सरोज, पूर्व मंत्री जगदीश नारायण राय, पूर्व मंत्री डॉ केपी यादव, जिलाध्यक्ष भाजपा जौनपुर पुष्पराज सिंह, जिलाध्यक्ष समाजवादी पार्टी लालबहादुर यादव, पप्पू रघुवंशी, आमोद सिंह रिंकू, नंदलाल यादव, पांचू सरोज, अशोक यादव, सुशील दूबे, मनोज कुमार यादव, शिवसंत यादव आदि लोगों ने शहीद को पुष्पचक्र अर्पित कर नमन किया।
अधिकारियों में मुख्य रूप से जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार, एसडीएम सदर नितेश कुमार,एस पी सिटी संजय कुमार, सीओ केराकत अजय श्रीवास्तव ने पुष्पचक्र अर्पित किया।