उत्तर प्रदेश

काशी पहुंचे योग गुरु बाबा रामदेव, सिखाएंगे योग और प्राणायाम, बरजीगांव में लगेगा नि:शुल्क शिविर

वाराणसी: शनिवार शाम 4:30 बजे योगगुरु बाबा रामदेव इंडिगो के विमान से बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचे। दिल्ली से वाराणसी पहुंचे योग गुरु के स्वागत में एयरपोर्ट पर पिंडरा विधायक डॉ. अवधेश सिंह, काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद के बृजभूषण ओझा, एसडीएम पिंडरा राजीव राय, सीओ पिंडरा अभिषेक पांडेय, दीपंकर आर्य, प्रदीप सिंह, कैलाश पाल आदि मौजूद रहे। बाबतपुर एयरपोर्ट पर पिंडरा विधायक डॉ अवधेश सिंह के नेतृत्व में उनका जोरदार स्वागत किया गया। अपने दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे बाबा रामदेव पिंडरा क्षेत्र के बरजी स्थित बनारस पब्लिक स्कूल में लोगों को योग के गुर सिखाएगें, वही योग भवन का शिलान्यास करेंगे। बाबा रामदेव के साथ ही उनके अन्‍य सहयोगी भी वाराणसी पहुंचे हैं। वहीं स्‍वागत के बाद वह शहर की ओर रवाना हो गए। शहर में वह अपने कुछ करीबियों से भी मुलाकात करेंगे।

अपने वाराणसी प्रवास के दौरान वह संस्‍था पतंजलि के आयोजन के अलावा योग से संबंधित आयोजनों में प्रतिभाग करेंगे। वाराणसी में वह लंबे समय के बाद दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे हैं। रामदेव पिंडरा क्षेत्र के पब्लिक स्‍कूल में योग की कक्षा लगाएंगे और लोगों को योग से निरोग रहने का गुरुमंत्र भी देंगे। योग से संबंधित एक भवन का शिलान्‍यास करेंगे तो योग की कक्षाओं के साथ ही वह योग भवन का भी शिलान्‍यास करेंगे। योग भवन में लोगों को योग से जुड़ी जानकारियों के साथ ही यह केंद्र योग को लेकर जागरुकता भी फैलाएगा।

तनाव दूर भगाने को पुलिसकर्मियों ने किया योगाभ्यास
वाराणसी ग्रामीण पुलिस लाइन में योग शिविर लगाया गया। पुलिसकर्मियों को ताड़ासान, चक्रासन सहित अन्य योग क्रियाएं सिखाने के साथ ही अनुलोम-विलोम, सूर्यभेदन प्राणायामों का प्रशिक्षण और ओम के उच्चारण से होने वाले लाभ के बारे में बताया गया। ग्रामीण पुलिस अधीक्षक ने कहा कि हमारी जिम्मेदारी समाजसेवा करना है, इसलिए पुलिस का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। योग के माध्यम से संयम और धैर्य बढ़ता है।