उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

कोरोना संकट: महाराष्ट्र में १ जून तक बढ़ा लॉकडाउन, एंट्री के लिए RT-PCR रिपोर्ट लाना जरूरी

मुंबई: बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच सूबे की उद्धव सरकार ने राज्य में लॉकडाउन एक जून तक फिर बढ़ा दिया है। साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने साफ कहा है कि दूसरे राज्यों से महाराष्ट्र में आने वालों को RT-PCR का निगेटिव रिपोर्ट साथ लाना अनिवार्य होगा।
महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण की श्रृंखला तोड़ने के लिए लगाई लॉकडाउन जैसी सख्तियां गुरुवार को 1 जून तक के लिए बढ़ा दी है। राज्य के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने एक आदेश जारी करते हुए कहा है कि राज्य में लागू पाबंदियां 1 जून सुबह 7 बजे तक लागू रहेगी।
राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि प्रदेश में आने वाले व्यक्ति को संक्रमित ना होने की पुष्टि करने वाली ‘आरटी-पीसीआर’ रिपोर्ट दिखानी होगी, जो राज्य में आने से 48 घंटे पहले जारी की गई हो।

महाराष्ट्र में 5 अप्रैल से लागू हैं लॉकडाउन जैसी पाबंदियां
गौरतलब है कि महाराष्ट्र में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां 5 अप्रैल को लागू की गई थी। इन पाबंदियों को 15 अप्रैल को फिर सख्ती से लागू कर दिया गया था। और CRPC की धारा-144 के तहत 5 या उससे अधिक लोगों के एकत्रित होने पर रोक लगा दी गई थी।

महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीन की भी कमी
महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक ने बताया कि राज्य में कोरोना वैक्सीन की काफी कमी है। वैक्सीन की कमी के कारण 12 लाख लोग अपनी दूसरी खुराक का इंतजार कर रहे हैं। हमें वैक्सीन नहीं प्राप्त हो रही है। बीएमसी ने 1 करोड़ वैक्सीन के लिए आशय पत्र जारी किया।
आगे मलिक ने कहा कि केंद्र सरकार को बड़े पैमाने पर ऑक्सीजन संयंत्र लगाने के लिए सब्सिडी की घोषणा करनी चाहिए। महाराष्ट्र के उद्योग विभाग ने उन कंपनियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक नीति बनाई है जो महाराष्ट्र में ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करेंगी।

देश में नए केस में कमी
वहीँ बीते 24 घंटों में कोरोना के कुल 3,62, 727 केस सामने आए हैं, साथ ही मरने वालों की संख्या 4,120 हो गई है। इस समय देश में कोरोना के कुल मामले 2 करोड़ 37 लाख से ज्यादा हैं, जबकि 1 करोड़ 97 लाख से अधिक लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं। इसके अलावा देश में कोरोना के सक्रिय केस की संख्या 3 लाख 71 हजार 525 है।