ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

गोवा में आज से 15 दिनों के लिए कर्फ्यू, मेडिकल सुविधाओं पर नहीं रहेगा प्रतिबंध

गोवा: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच गोवा में रविवार से 15 दिनों के लिए कर्फ्यू लग गया है. गोवा में आज से 24 मई तक के लिए कर्फ्यू लागू हो गया है. गोवा सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए राज्य में 9 मई से 15 दिनों के कर्फ्यू लगाने की शुक्रवार को घोषणा की थी.
इसके अलावा, दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए गोवा सरकार ने कोविड-19 टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट या वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट लेकर आना अनिवार्य किया है. मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि कर्फ्यू के दौरान किराना दुकानें सुबह 7 बजे से दोपहर एक बजे तक खुली रह सकती हैं, जबकि दवा की दुकानों और अन्य मेडिकल सुविधाओं पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा.

स्टोरेंट में बैठकर खाने की इजाजत नहीं होगी
कर्फ्यू के दौरान रेस्टोरेंट सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुले रहेंगे, हालांकि, इस दौरान किसी को भी रेस्टोरेंट में बैठकर खाने की इजाजत नहीं होगी. लोगों को केवल खाना पैक कराकर घर ले जाने की अनुमति होगी. सीएम प्रमोद सावंत ने बताया कि कर्फ्यू लगाने का फैसला इसलिए लेना पड़ा क्योंकि लोग मौजूदा प्रतिबंधों की अवहेलना कर रहे थे.
उन्होंने कहा कि 25 प्रतिशत लोगों को वास्तव में घर से बाहर जाना पड़ता है. लेकिन हमने लोगों को अनावश्यक रूप से बाहर घूमते देखा है. सीएम ने कहा कि राज्य में दूसरे राज्यों से आने वाले पर्यटकों के लिए कोविड-19 टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट या वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट लाना अनिवार्य होगा.

सीएम सावंत ने कहा कि कर्फ्यू के दौरान शादियों सहित सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया जाना चाहिए क्योंकि इस तरह के आयोजन वायरस के प्रसार को और ज्यादा बढ़ा रहे हैं. इस बीच, गोवा में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 3,751 नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर यहां अब 1,16,213 हो गई है. जबकि इस दौरान 55 मीरजों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या 1,612 तक पहुंच गई है.

एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार को 3,025 लोग कोरोना से ठीक हुए, जिसके बाद राज्य में संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या अब 82,214 हो गई है, वहीं गोवा में कोरोना के एक्टिव मरीज फिलहाल 32,387 हैं.