दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़मध्य प्रदेश

जगद्गुरु रामभद्राचार्य से मिले पीएम मोदी, कहा- हमारी संस्कृति आज भी अक्षुण्ण और अटल

सतना: चित्रकूट प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ‘श्री तुलसी पीठ सेवा न्यास’ पहुंचे, जहां तुलसी पीठाधीश्वर जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य महाराज से भी मुलाकात की। पीएम मोदी ने तुलसी पीठ के जगद्गुरु रामभद्राचार्य का आशीर्वाद लिया। चुनावी माहौल के बीच पीएम मोदी आज मध्य प्रदेश के चित्रकूट पहुंचे थे, उनकी एक झलक पाने के लिए चित्रकूट के नागरिक आतुर रहे। मोदी को देखते ही लोगों ने ‘जय श्रीराम’ का उद्घोष किया।

तुलसी पीठ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांच मंदिर में दर्शन एवं पूजन कर रामभद्राचार्य की प्रशंसा की। उन्‍होंने संस्‍कृत के महत्‍व का भी उल्‍लेख किया। उन्‍होंने इस अवसर पर राम मंदिर के साथ ही चित्रकूट के विकास का भी उल्‍लेख किया।

प्रधानमंत्री ने कहा- ‘मेरा सौभाग्य है, आज पूरे दिन मुझे अलग-अलग मंदिरों में प्रभु श्रीराम के दर्शन का अवसर मिला और संतों का आशीर्वाद भी मिला। विशेषकर संत रामभद्राचार्य जी का स्नेह जो मुझे मिलता है वह अभिभूत कर देता है।’

पीएम मोदी ने कहा- ‘दुनिया में इन हजारों वर्षों में कितनी ही भाषाएं आईं और चली गईं। नई भाषाओं ने पुरानी भाषाओं की जगह ले ली। लेकिन हमारी संस्कृति आज भी उतनी ही अक्षुण्ण और अटल है। संस्कृ​त समय के साथ परिष्कृत तो हुई लेकिन प्रदूषित नहीं हुई।’
उन्‍होंने कहा- ‘दूसरे देश के लोग मातृभाषा जाने तो ये लोग प्रशंसा करेंगे लेकिन संस्कृत भाषा जानने को ये पिछड़ेपन की निशानी मानते हैं। इस मानसिकता के लोग पिछले एक हजार साल से हारते आ रहे हैं और आगे भी कामयाब नहीं होंगे।’ आगे उन्होंने कहा कि जिन लोगों के मन से गुलामी की मानसिकता नहीं गई ऐसे लोग ही संस्‍कृति से बैर रखते हैं। इस अवसर पर पीएम मोदी ने जगद्गुरु रामभद्राचार्य की तीन पुस्तकें ‘अष्टाध्यायी भाष्य’, ‘रामानंदाचार्य चरितम्’ और ‘भगवान श्री कृष्ण की राष्ट्र लीला’ का विमोचन भी किया।