ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रराजनीति

जितेंद्र आव्हाड को ठाणे पुलिस ने किया गिरफ्तार, फिल्म हर-हर महादेव के विरोध में मारपीट का मामला

मुंबई: एनसीपी के वरिष्ठ नेता व महाविकास आघाड़ी सरकार में मंत्री रहे जितेंद्र आव्हाड को ठाणे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. वे थिएटर में ‘हर-हर महादेव’ फिल्म के प्रदर्शन का विरोध कर रहे थे. यह फिल्म छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित है. जितेंद्र आव्हाड को आज (शुक्रवार,11 नवंबर) ठाणे के वर्तक नगर में अरेस्ट किया गया. एनसीपी नेता आव्हाड पर इल्जाम है कि उन्होंने एक युवक की फिल्म देखने के लिए अड़ने पर पिटाई कर दी. जितेंद्र आव्हाड का आरोप है कि संबंधित फिल्म में छत्रपति शिवाजी महाराज के बारे में सही तथ्य नहीं दिखाए गए हैं.
सांसद सुप्रिया सुले समेत एनसीपी नेता और कार्यकर्ता ने पुलिस की इस कार्रवाई पर नाराजगी जताई है. पुलिस ने कुछ और एनसीपी नेताओं और कार्यकर्ताओं को भी हिरासत में लिया है. इनमें सांसद आनंद परांजपे का नाम भी शामिल है. एनसीपी कार्यकर्ता वर्तक नगर पुलिस स्टेशन में जमा हो गए हैं और इस कार्रवाई के खिलाफ नारेबाजियां कर रहे हैं.

आव्हाड बोले- जमानत नहीं मांगूंगा…
एनसीपी विधायक जितेंद्र आव्हाड ने ट्वीट किया- आज दोपहर करीब 1 बजे वर्तकनगर थाने के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक का फोन आया. उन्होंने कहा कि मैं नोटिस देने के लिए एक आदमी को भेजूंगा वरना तुम थाने आ जाओ. मैं मुंबई जा रहा था. मैंने कहा कि मैं थाने आऊंगा और फिर मुंबई जाऊंगा.

जितेंद्र आव्हाड ने लगाया ये आरोप
विधायक जितेंद्र आव्हाड ने आगे कहा कि जब मैं थाने गया तो उन्होंने मुझे गपशप में उलझा दिया. तभी डीसीपी राठौड़ थाने पहुंचे. उनकी आंखों और चेहरे पर बेचैनी दिखाई दे रही थी, मायूसी दिखाई दे रही थी. उन्होंने आदरपूर्वक कहा कि मैं कुछ नहीं कर सकता, ऊपर से आदेश आया है, आपको गिरफ्तार किया जाना चाहिए. एनसीपी विधायक ने कहा कि, ये पुलिस बल का दुरुपयोग है. अब मैं लड़ने को तैयार हूं. फांसी भी लग जाएगी, लेकिन मैंने जो नहीं किया उसके लिए मैं खुद को दोषी नहीं मानूंगा.

आव्हाड अपने समर्थकों के साथ फिल्म का शो बंद करवाने पहुंचे थे
ठाणे के विधियान मॉल में आज जितेंद्र आव्हाड अपने समर्थकों के साथ पहुंचे और उन्होंने ‘हर-हर महादेव’ का शो बंद करवा दिया. थिएटर में घुसकर आव्हाड समर्थकों ने दर्शकों को थिएटर से बाहर जाने को कहा. कुछ दर्शकों ने इसका विरोध किया. इस दरम्यान धक्का-मुक्की भी हुई और एक युवक के साथ मारपीट भी हो गई. इसके बाद ठाणे पुलिस ने जितेंद्र आव्हाड और उनके कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई की और केस दर्ज कर हिरासत में ले लिया. फिर उन्हें अरेस्ट कर लिया गया.
इस पूरे मामले में राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि कानून हाथ में लेने का अधिकार किसी को भी नहीं है. फिल्म के निर्देशक ने भी इस तरह से फिल्म देखने से रोकने की कार्रवाई को गलत बताया है.

फिल्म को लेकर मनसे और एनसीपी के बीच शुरू है टशन
बता दें कि इस फिल्म के रिलीज के समय से ही एनसीपी और एमएनएस के कार्यकर्ताओं के बीच टशन शुरू है. राज ठाकरे की पार्टी फिल्म का समर्थन कर रही है और शरद पवार की पार्टी एनसीपी फिल्म के विरोध में खड़ी है. एक तरफ एनसीपी फिल्म को नहीं चलने देने की धमकी दे रही है तो, दूसरी तरफ एमएनएस फिल्म के शो को लेकर फ्री में टिकटें बांट रही है. एनसीपी जिस बात को लेकर फिल्म में ऐतिहासिक तथ्यों को तोड़ने-मोड़ने की बात कह रही है, एमएनएस उन तथ्यों को सही ठहरा रही है.

आप क्या इतिहासकार हैं?
महाराष्ट्र नवनिर्माण चित्रपट कर्मचारी सेना के अध्यक्ष अमेय खोपकर ने कार्रवाई का समर्थन करते हुए कहा है कि महाराष्ट्र में आप मराठी फिल्में दिखाने नहीं देंगे. छत्रपति शिवाजी महाराज पर फिल्म नहीं दिखाने देंगे?अपनी दादागिरी दिखाएंगे? दर्शकों के साथ फिल्म देखने पर मारपीट करेंगे? आप क्या इतिहासकार हैं? आप तय करने वाले होते कौन हैं कि ऐतिहासिक तथ्य सही हैं या नहीं?