महाराष्ट्रराजनीति

देवेंद्र फडणवीस बोले- हम सारे ‘हनुमान चालीसा’ बोलेंगे हिम्मत है तो हमारे ऊपर राजद्रोह का गुनाह लगाकर दिखाएं

मुंबई: महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर और हनुमान चालीसा पर जारी सियासी घमासान के बीच पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उद्धव ठाकरे सरकार पर निशाना साधा है।
भाजपा नेता फडणवीस ने कहा कि नवनीत राणा और रवि राणा पर हनुमान चालीसा पाठ करने के लिए राजद्रोह का केस दर्ज होना हास्यास्पद है। हनुमान चालीसा यहां नहीं तो क्या पाकिस्तान में पढ़ी जाएगी। नवनीत राणा के साथ जेल में अमानवीय व्यवहार किया गया। राणा दम्पत्ति की गिरफ्तारी गलत और असंवैधानिक है।
देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि किस तरह पुलिस सरकार के इशारे पर काम कर रही है। यही कारण है कि भाजपा ने आज बुलाई गई सर्वदलीय बैठक का बहिष्कार किया। इस ऑल पार्टी मीटिंग को लेकर भी तनातनी जारी है। ख़बर है कि इस बैठक में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) अध्यक्ष राज ठाकरे शामिल नहीं हुए। विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस भी इस मीटिंग में नहीं पहुंचे।
देवेंद्र फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि हनुमान चालीसा महाराष्ट्र में नहीं बोली जाएगी तो क्या पाकिस्तान में बोली जाएगी, इनको हनुमान चालीसा से इतनी नफरत क्यों है? हम सारे हनुमान चालीसा बोलेंगे अगर सरकार में हिम्मत है तो हमारे ऊपर राजद्रोह का गुनाह लगाकर दिखाएं। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि हिटलरशाही से संघर्ष होता है, संवाद नहीं। अगर इस प्रकार की प्रवृत्ति यहां पर चलेगी तो हम भी उसका मुकाबला करेंगे। हम गृहमंत्री की बैठक में जाकर क्या करेंगे क्योंकि उस बैठक में मुख्यमंत्री तो उपस्थित ही नहीं हैं।
फडणवीस ने कहा कि आज महाराष्ट्र के गृहमंत्री ने जो बैठक बुलाई थी हमने उसका बहिष्कार करने का फैसला किया क्योंकि पिछले 3-4 दिनों में जिस प्रकार से पुलिस का उपयोग करते हुए विरोधी पार्टी के लोगों को जान से मारने का प्रयास किया गया उसके बाद संवाद के लिए जगह कहां बचती है?
इससे पहले भाजपा के पूर्व सांसद किरीट सोमैया की अगुवाई में भाजपा नेताओं के एक शिष्टमंडल ने दिल्ली में केंद्रीय गृह सचिव से मुलाकात की। बैठक के दौरान किरीट सोमैया ने आरोप लगाया कि उद्धव ठाकरे के राज में महाराष्ट्र में अराजकता का माहौल है। पुलिस सरकार के इशारे पर काम कर रही है। झूठ केस दर्ज किए जा रहे हैं। शिवसैनिकों को गुंडागर्दी की खुली छूट है। भाजपा नेताओं ने मांग की कि केंद्र की एक टीम महाराष्ट्र का दौरा करे और हालात का जायता लें। भाजपा की इस पहल पर शिवसेना भड़क गई है। शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि ‘लॉ एंड ऑर्डर’ राज्य का अधिकार है। इसमें केंद्र कोई हस्तक्षेप नहीं कर सकता है।