मुंबई शहरशहर और राज्यसामाजिक खबरें

नए साल के खास अवसर पर ऑनलाइन बुकिंग कर बाप्‍पा के दर्शन करने सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे भक्तगण

मुंबई: नव वर्ष के पहले दिन सुबह से ही लोग मंदिर और देवालयों में भगवान का आशीर्वाद लेने पहुंच रहे हैं। साल के पहले दिन भगवान का दर्शन कर लोग नए साल के मंगलमय होने की कामना कर रहे हैं। मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में भी सुबह से ही भगवान के दर्शनों के लिए भक्‍त पहुंच रहे हैं। गौरतलब है कि 31 दिसंबर की शाम से ही बधाईयां देने वालों का सिलसिला जारी है। सोशल मीडिया और व्‍हाटसएप के जरिये लोग एक दूसरे को बधाई संदेश दे रहे हैं।
मुंबई के प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर में बाप्‍पा के दर्शनों के लिए नये नियम लागू किये गए हैं। नये नियम के मुताबिक 1 जनवरी से प्रत्‍येक घंटे लगभग 800 भक्‍त ऑनलाइन बुकिंग करके बाप्‍पा के दर्शन कर सकते हैं। बिना बुकिंग के आने वाले भक्‍तों को भगवान के दर्शनों से वंचित रहना होगा। 1 जनवरी को भक्‍त सुबह 7 बजे से दिन में 12 बजे तक और उसके बाद 12 बजकर 30 मिनट से शाम के 7 बजे तक भी बाप्‍पा के दर्शन कर पाएंगे। इसके एक घंटे बाद 8 बजे से 9 बजे तक मंदिर भगवान के दर्शनों के लिए खुला रहेगा। ऑनलाइन बुकिंग करवाने वाले भक्‍त क्‍यूआर कोड की सहायता से सिद्धिविनायक मंदिर में बाप्‍पा के दर्शन कर सकेंगे।
कोरोना महामारी के चलते सिद्धिविनायक मंदिर को भी सरकार ने बंद कर दिया था। बीते माह 16 तारीख को ही भक्‍तों के दर्शनों के लिए इसे खोला गया है। नए नियमों के अनुसार, सरकार ने एक दिन में केवल 1 हजार भक्‍तों को ही दर्शन करने की छूट दी है।