दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

नहीं रहे पद्म विभूषण प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज, अमेरिका में हुआ निधन!

नयी दिल्ली: जाने-माने शास्त्रीय गायक और पद्म विभूषण से सम्मानित पंडित जसराज का सोमवार को अमेरिका के न्यूजर्सी में निधन हो गया। उनकी बेटी दुर्गा जसराज ने यह जानकारी दी। पंडित जसराज 90 वर्ष के थे। पंडित जसराज की भावनात्मक और मधुर आवाज सभी चार और आधे सुरों पर चलती है। इससे संगीत एक तीव्र भावनात्मक अभिव्यक्ति बन जाता है।
मई 2018 में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) में आए पंडित जसराज ने गायक के रूप में अपने प्रारंभिक दिनों के बारे में उन्होंने कहा था कि जब मैं युवा था, भगवान श्रीकृष्ण एक रात मेरे सपने में आए। उन्होंने मुझे बताया कि जो तुम दिल से गाते हो, वह सीधे मेरे दिल को छूता है। यही वह समय था, जब मैंने गाना शुरू किया था। उस रात के बाद से भगवान श्रीकृष्ण का प्रभाव मेरे गायन और जिंदगी पर हमेशा पड़ा।

पंडित जसराज का जन्म हरियाणा के में हुआ था। वह शास्‍त्रीय संगीत के मेवाती घराने से ताल्‍लुक रखते थे। पंडित जसराज को संगीत की शुरुआती शिक्षा पिता पंडित मोतीराम ने दी। बाद में उनके भाई ने उनको तबला संगीतकार के रूप में प्रशिक्षित किया।
उन्‍होंने 14 वर्ष की आयु में गायक के रूप में प्रशिक्षण शुरू किया। 22 साल की उम्र में उन्‍होंने गायक के रूप में अपना पहला स्‍टेज कन्‍सर्ट किया। शास्‍त्रीय संगीत के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए उनको पद्मविभूषण, पद्मभूषण और पद्मश्री से नवाजा गया। हरियाणा के हिसार से नाता रखने वाले जसराज ने मशहूर फिल्‍म निर्देशक वी शांताराम की बेटी मधुरा शांताराम से विवाह किया था। मधुरा से उनकी मुलाकात 1960 में मुंबई में हुई थी।

राष्ट्रपति कोविंद ने पंडित जसराज के निधन पर जताया शोक
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पंडित जसराज के निधन पर शोक जताया है। राष्ट्रपति ने ट्वीट किया और लिखा, संगीत किंवदंती और अद्वितीय शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के निधन से बेहद दुखी हूं। पद्म विभूषण से सम्मानित पंडित जसराज ने 8 दशकों से भी लंबे करियर में लोगों को अपने संगीत से मंत्रमुग्ध किया। उनके परिवार, दोस्तों और संगीत प्रेमियों के प्रति संवेदनाएं।