दिल्लीनागपुरब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

नितिन गडकरी का ऐलान- अगले 15 दिनों में सरकार लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

नयी दिल्ली: सरकार वाहनों के इलेक्ट्रिकरण पर जोर दे रही है, इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार नई-नई योजनाओं को शुरू कर रही है। पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता को कम करने के लिए अब सरकार देश में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर उतारने जा रही है। इस बात की घोषणा स्वयं केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने की है।
मंत्री गडकरी ने आज ‘Go Electric’ कैंपेन के लॉन्च के मौके पर कहा कि सरकार अगले 15 दिनों के भीतर देश में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को लॉन्च करेगी। इसके अलावा उन्होनें सरकारी मंत्रालयों और विभाग के सभी अधिकारियों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करना अनिवार्य करने की भी बात कही।
गडकरी ने यह भी सुझाव दिया कि सरकार को घरों में रसोई गैस खरीदने के लिए समर्थन देने के बजाय बिजली पकाने के उपकरण खरीदने के लिए सब्सिडी देनी चाहिए। गडकरी ने सुझाव दिया कि सभी सरकारी अधिकारियों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग अनिवार्य किया जाना चाहिए।
बता दें कि, हाल ही में नितिन गडकरी में देश की पहली CNG पावर्ड ट्रैक्टर को लॉन्च किया था। ये एक डीजल ट्रैक्टर है जिसे CNG में कन्वर्ट किया गया है। ये अपने तरह का देश का पहला ट्रैक्टर है। ये ट्रैक्टर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का ही है जिसे CNG में कन्वर्ट किया गया है। सरकार का दावा है कि इस ट्रैक्टर के प्रयोग से खर्च को तकरीबन 55 प्रतिशत तक घटाया जा सकता है।
बहरहाल, बात करते हैं इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की, तो अभी इस ट्रैक्टर से जुड़ी तकनीकी विशेषताओं के बारे में कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है। आज नितिन गडकरी ने ‘Go Electric’ कैंपेन के लॉन्च के मौके पर इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को पेश किए जाने की बात कही है। आने वाले इस ट्रैक्टर में बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा और ये पूरी तरह से एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर होगी।

ये देश का कोई पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर नहीं है
बता दें कि रिकॉर्ड के लिए सरकार जिस ट्रैक्टर को लॉन्च करने की बात कर रही है वो देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर नहीं है। इससे पहले प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी सोनालिका ने बीते साल दिसंबर महीने में देश के पहले इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर Tiger को लॉन्च किया था। इस ट्रैक्टर को यूरोप में डिजाइन किया गया है।