पुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

पुणे में अमित शाह बोले- ‘दादा’ बहुत समय बाद आप सही जगह बैठे…लेकिन देर कर दी!

पुणे: अजीत (पवार) दादा उपमुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार आए हैं। मैं उनके साथ मंच पर पहली बार कार्यक्रम कर रहा हूं। मैं उनसे कहना चाहूंगा, ‘दादा’ आप बहुत समय बाद सही जगह पर बैठे हैं। यह जगह सही थी लेकिन आपने बहुत देर कर दी। यह बातें केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने पुणे में कही। रविवार को अमित शाह की मौजूदगी में केंद्रीय सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार (सीआरसीएस) की ओर से विकसित वेबसाइट का उद्घाटन चिंचवड़ के रामकृष्ण मोरे सभागार में किया गया। इस वेबसाइट का उद्घाटन शाह ने दोपहर में किया।
अम‍ित शाह ने कहा क‍ि महाराष्ट्र सहकारिता की राजधानी रहा है। यहीं से सहकारिता के संस्कार देश में फैले। विट्ठलराव विखे पाटील जी, धनंजयराव गाडगिल जी और वैकुंठभाई मेहता जी जैसे अनेक सहकारी महर्षियों ने महाराष्ट्र को सहकारिता के क्षेत्र में विशेष स्थान दिलाया जिससे यहां का मॉडल देशभर में पहुंचा। उन्‍होंने कहा क‍ि सहकारिता आंदोलन के विकास की दिशा देखेंगे तो गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक जो पुराने मुंबई के हिस्से थे वहीं से सहकारिता आंदोलन बढ़ा और व‍िकस‍ित हुआ। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में एक भी चीनी मिल ऐसी न हो, जो इथेनॉल का उत्पादन न करे।

शाह ने कहा क‍ि आज मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव को संचालित करने वाले सेंट्रल रजिस्ट्रार (CRCS) कार्यालय का कार्य पूर्णतः डिजिटल हो रहा है। इससे सहकारी समितियों के सभी तरह के कार्य चाहे अपनी ब्रांच बढ़ानी हो, दूसरे राज्य में जाना हो या ऑडिट करना हो हर काम अब ऑनलाइन ऑफिस से हो जाएंगे। इस पोर्टल से पूरी कार्यप्रणाली पारदर्शी होगी और सभी कार्यों में सुगमता आएगी जिससे नए आवेदनों का समयबद्ध निपटान किया जा सकेगा। साथ ही यह सहकारी समितियों के लिए एक डिजिटल इकोसिस्टम विकसित करने में मदद करेगा।

उन्होंने कहा क‍ि पीएम मोदी ‘सहकार से समृद्धि’ का जो विचार रखा है उसमें एक गहरा तत्वदर्शन है। 9 सालों में पीएम मोदी ने करोड़ों गरीबों को घर-शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं दी हैं। अब गरीब समृद्ध होने के सपने देख रहा है। इसके लिए पूंजी की जरूरत है और यह पूंजी सहकारिता के माध्यम से ही संभव है। ‘सहकार से समृद्धि’ का अर्थ है, छोटे से छोटे व्यक्ति को अपने जीवन को बेहतर बनाने का मौका देना और देश की आर्थिक प्रगति में योगदान देने के लिए एक मंच प्रदान करना और सहकारिता के माध्यम से उसके जीवन का उद्धार करना।

महाराष्‍ट्र में 42% मल्टी-स्टेट सहकारी समितियां
शाह ने कहा क‍ि आज CRCS पोर्टल का शुभारंभ हुआ है, इसी के आधार पर राज्यों में सहकारिता के रजिस्ट्रारों के कार्यालय का भी कम्प्यूटरीकरण किया जाएगा जिससे वे राज्यों में स्थित सभी सहकारी समितियों से सीधे जुड़ जाएंगे। देश में अब तक 1,555 मल्टी-स्टेट कोआपरेटिव समितियां रज‍िस्‍टर्ड हैं। इसमें से 42% मल्टी-स्टेट सहकारी समितियां महाराष्‍ट्र में हैं। इससे पता चलता है यहां सहकारिता कितनी मजबूत है।

अमित शाह को महाराष्ट्र से ज्यादा प्यार : अज‍ित पवार
इस अवसर पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के साथ राज्य के सहकारिता मंत्री दिलीप वलसे पाटिल, चंद्रकांत दादा पाटिल समेत कई अन्य मंत्री और नेता उपस्थित थे। मंच से अजित पवार ने अमित शाह की तारीफ की। अजित पवार ने कहा कि अमित शाह को महाराष्ट्र से ज्यादा प्यार है। देवेंद्र फडणवीस ने भी आगे बढ़कर अमित शाह और महाराष्ट्र का कनेक्शन बता दिया।

अज‍ित पवार ने कहा क‍ि अमित शाह का महकमा पीएम नरेंद्र मोदी के सहयोग से तेजी से व‍िकास कर रहा है। अजित पवार ने कहा क‍ि अमित शाह गुजरात से आते हैं, लेकिन उन्हें महाराष्ट्र ज्यादा पसंद है। अजित पवार के इतना कहते ही जोरदार तालियां बजने लगीं। अजित पवार ने इसकी वजह बताई। उन्होंने कहा कि अमित शाह महाराष्ट्र के ‘दामाद’ हैं। अगर हम सहमत नहीं हैं तो दामाद को ससुराल वाले ज्यादा प्यारे लगते हैं। अमित शाह के नेतृत्व में वेब पोर्टल का उद्घाटन एक महत्वपूर्ण कदम है। अजित पवार ने कहा कि महाराष्ट्र और देश की सहकारी समितियों में उत्साह का माहौल बनेगा।

महाराष्ट्र में एक बड़ा सहकारी क्षेत्र बनाया गया : फडणवीस
उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा क‍ि महाराष्ट्र की भूमि सहयोग की भूमि है। महाराष्ट्र में सहकार के युग का सूत्रपात हुआ। देश में सहयोग का उच्चतम स्तर महाराष्ट्र में ग्राम स्तर तक पहुंचा है। महाराष्ट्र में एक बड़ा सहकारी क्षेत्र बनाया गया। अमित शाह ने सहकारिता मंत्रालय स्वीकार कर नया कानून बनाया। सहयोग का नेटवर्क गांव स्तर तक पहुंचे, इसके लिए एक सिस्टम बनाया गया है और एक पोर्टल बनाया गया है।