ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहर

फेक विज्ञापन मामले में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने दर्ज कराया केस

मुंबईः टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर ने मुंबई क्राइम ब्रांच में इंटरनेट पर चल रहे फेक विज्ञापनों में उनका नाम, फोटो और आवाज का इस्तेमाल होने को लेकर मामला दर्ज कराया है. तेंदुलकर की ओर से दर्ज मामले में कहा गया है कि उनके नाम, इमेज और आवाज का इस्तेमाल करके लोगों से ठगी की जा रही है.

तेंदुलकर के एक सहयोगी ने दर्ज कराया मामला
सचिन तेंदुलकर की छवि खराब करने के चलते अज्ञात लोगों के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है. सचिन तेंदुलकर के नाम, फोटो और आवाज का इस्तेमाल बिना उनकी अनुमति के औषधीय उत्पादों के प्रचार के लिए करने पर अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. यह जानकारी शुक्रवार को एक पुलिस अधिकारी ने दी. अधिकारी ने बताया कि सचिन तेंदुलकर के एक सहयोगी ने इस संबंध में गुरुवार को पश्चिम क्षेत्र साइबर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई. शिकायतकर्ता ने कहा कि उसने एक दवा कंपनी का ऑनलाइन विज्ञापन देखा, जिसमें दावा किया गया था कि सचिन तेंदुलकर उसकी उत्पाद का समर्थन करते हैं.

सचिन के नाम से ही बना डाली वेबसाइट!
इस बीच एक वेबसाइट ‘सचिनहेल्थ डॉट इन’ की भी जानकारी दी गई. दिलचस्प यह है कि इस वेबसाइट का नाम ऐसा रखा गया है जैसे सचिन से इसका सीधा संबंध हो. ये वेबसाइट तेंदुलकर की तस्वीर का गलत उपयोग करके इन उत्पादों का प्रचार कर रही थी. शिकायत में कहा गया है कि चूंकि तेंदुलकर ने कभी कंपनी को उनके नाम और तस्वीरों का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी थी और इससे उनकी छवि खराब हो रही थी, इसलिए उन्होंने अपने सहयोगी को कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

कई धाराओं में मामला दर्ज
अधिकारी ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के अलावा भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी), 465 (जालसाजी) और 500 (मानहानि) के तहत अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी. मामले में आगे की जांच की जा रही है.