टेक ज्ञानदिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

फ्री कॉलिंग के लिए Jio GigaFiber के साथ मिलेगा Jio होम फोन, जानें कैसे करें ऐक्टिवेट…

नयी दिल्ली, Reliance Jio GigaFiber का कमर्शल लॉन्च 5 सितंबर को होना है। 12 अगस्त को हुई रिलायंस की सालाना बैठक में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि ग्राहकों को जियो गीगाफाइबर के साथ फिक्स्ड लाइन फोन सर्विस भी दी जाएगी। पहले इस सर्विस को जियो फिक्स्ड वॉइस सर्विस के नाम से जाना जाता था। हालांकि, कंपनी अब इसे Jio Home Phone कह रही है। इसे सबसे पहले अप्रैल 2019 में देखा गया था जब कंपनी इसे कुछ सीमित गीगाफाइबर ग्राहकों के साथ टेस्ट कर रही थी। हालांकि, अब कंपनी ने इसे बड़े स्तर पर जियो फाइबर यूजर्स के लिए रोलआउट करना शुरू कर दिया है।
कंपनी ने कन्फर्म कर दिया है कि जियो होम फोन में यूजर्स के लिए कॉलिंग फ्री रहेगी, लेकिन उन्हें डेटा के लिए पैसे देने होंगे। बता दें कि जियो फोन से केवल देश के अंदर ही फ्री कॉलिंग की जा सकेगी। इसमें ध्यान देने वाली बात यह भी है कि कंपनी कॉलिंग और डेटा के लिए केवल राउटर उपलब्ध कराएगी और ग्राहकों को फ्री कॉलिंग का लाभ लेने के लिए लैंडलाइन सेट खुद से खरीदना पड़ेगा।
ऐसे करें जियो होम फोन को ऐक्टिवेट
मौजूदा जियो फाइबर यूजर MyJio ऐप में जाकर लैंडलाइन से फ्री कॉलिंग के लिए जियो होम फोन को ऐक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको यहां बताए गए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना है।
1- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में माय जियो ऐप में जाएं। इसके बाद आपको जियो गीगाफाइबर अकाउंट को सिलेक्ट करना है। आपको कन्फ्यूजन ना हो इसलिए बता दें कि ऐप में जियो फाइबर का नाम अब जियो गीगाफाइबर कर दिया गया है।
2- यहां आपको रिचार्ज ऑप्शन पर टैप करना है। टैप करते ही ऐक्टिवेशन प्रोसेस को समझाने के लिए आपकी स्क्रीन पर एक पॉप-अप विंडो ओपन हो जाएगा।
3- इस प्रक्रिया के दौरान जियो इस सर्विस के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा।
4- ओटीपी एंटर करते ही आपके जियो फाइबर कनेक्शन पर जियो होम फोन लैंडलाइन सर्विस ऐक्टिवेट हो जाएगी।
सर्विस के ऐक्टिवेट होने के बाद जियो की तरफ से आपके लैंडलाइन कनेक्शन को एक नंबर दिया जाएगा जिसका इस्तेमाल आपके फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर आपको कॉल करने के लिए करेंगे। सभी प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आपने जो लैंडलाइन इक्विपमेंट (लैंडलाइन फोन) खरीदा है उसको RJ11 फोन केबल से कनेक्ट करना होगा। केबल को कनेक्ट करने के लिए जियो फाइबर राउटर में पीछे की तरफ एक पोर्ट दिया गया है।
नए जियो फाइबर यूजर कैसे करें ऐक्टिवेट
मौजूदा यूजर्स की तुलना में नए यूजर्स को जियो होम फोन ऐक्टिवेट करने में दिक्कत नहीं होगी क्योंकि उन्हें यह पहले से ही ऐक्टिवेटेड मिलेगा। नए यूजर्स को जियो फाइबर इंस्टॉलेशन के वक्त उनका लैंडलाइन नंबर दे दिया जाएगा।
बिना लैंडलाइन के भी यूज कर सकते हैं जियो होम फोन
जियो अपनी इस सर्विस के साथ यूजर्स को स्मार्टफोन से भी कॉलिंग की सुविधा दे रहा है। इसकी मदद से आपके बिना सिम कार्ड अपने स्मार्टफोन से कॉल कर पाएंगे क्योंकि कॉलिंग के लिए यह जियो ब्रॉडबैंड सर्विस की ही मदद लेगा। स्मार्टफोन से फ्री कॉलिंग के लिए आपको नीचे बताए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करना है।
1-जियो फाइबर कनेक्शन के जरिए स्मार्टफोन से फ्री कॉलिंग के लिए यूजर्स को अपने फोन में मौजूद जियो कॉल ऐप में जियो फिक्स्ड वॉइस नंबर को कॉन्फिगर करना होगा।
2-कॉन्फिगरेशन के लिए जब आप ऐप में एंटर करेंगे तो यहां आपको मोबाइल, जियोफाई और फिक्स्ड का ऑपेशन मिलेगा।
3-यहां आपको फिक्स्ड ऑप्शन को सिलेक्ट कर डीटेल एंटर करनी है।
4-इसके बाद जियो कॉल ऐप आपको एक ओटीपी सेंड करेगा। कॉन्फिगरेशन तो पूरा करने के लिए इस ओटीपी को एंटर करें।
5-कॉन्फिगरेशन के पूरा होने के बाद जियो कॉल ऐप का इस्तेमाल आउटगोइंग और इनकमिंग कॉल के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

सिर्फ जियो नेटवर्क पर ही करेगा काम
इसकी खास बात है कि आपको किसी को कॉल करने के लिए फोन के कॉन्टैक्ट लिस्ट में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट को ऐप में फेच कर लेगा। कॉलिंग के लिए जैसे ही आप किसी कॉन्टैक्ट पर टैप करेंगे आपको फिक्स्ड लाइन कॉन या फिक्स्ड लाइन विडियो कॉल का ऑप्शन मिलेगा। बता दें कि जियो कॉल केवल जियो नेटवर्क पर ही काम करेगा। आप इसे किसी और इंटरनेट या मोबाइल नेटवर्क पर इस्तेमाल नहीं कर सकते।