ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

बीएमसी चुनाव: भाजपा नेता बोले- शिवसेना 2022 में होने वाले बीएमसी चुनाव को टालने की रच रही है साजिश!

मुंबई: महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री व भाजपा नेता आशीष शेलार ने मंगलवार को आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ शिवसेना महामारी की स्थिति और तीसरी लहर की आशंका का हवाला देकर अगले साल फरवरी में होने वाले मुंबई नगर निकाय के चुनावों को स्थगित करने की साजिश रच रही है।
भाजपा नेता ने यह भी आरोप लगाया कि शिवसेना बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के वर्तमान शासी निकाय को विस्तार दिलाने की कोशिश कर रही है ताकि वह सीवेज शोधन संयंत्र स्थापित करने के लिए जारी होने वाले 20,000 करोड़ रुपये के टेंडर में ‘कट मनी’ (कमीशन) हासिल कर सके।
शेलार ने कहा कि कोविड-19 के हालात और महामारी की तीसरी लहर की आशंका की आड़ में शिवसेना बीएमसी चुनाव टालने की साजिश कर रही है। यदि शिवसेना की मांग को स्वीकार किया जाता है, तो हम मांग करेंगे कि बीएमसी शासी निकाय कार्यकाल विस्तार के दौरान कोई नई निविदाएं जारी नहीं करे या उन्हें मंजूरी नहीं दे।
बांद्रा से बीजेपी विधायक ने यह भी आरोप लगाया कि शिवसेना की निगरानी में निविदा के लिए ‘कट मनी’ (कमीशन) चलती है। शिवसेना करीब तीन दशक से बीएमसी पर शासन कर रही है। उन्होंने कहा, भाजपा बीएमसी की मौजूदा शासी निकाय को विस्तार देने के खिलाफ है।

गौरतलब है कि शिवसेना और भाजपा महाराष्ट्र में 2014-2019 तक साझेदार रहे लेकिन दोनों दलों ने देश की सबसे धनी बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के लिए फरवरी 2017 में हुए चुनाव अलग-अलग लड़े थे। बीएससी की 227 सीटों में से शिवसेना के 97 पार्षद हैं जबकि भाजपा के सदस्यों की संख्या 83 है। बीएमसी का सालाना बजट साल 2016-17 के लिए 37,000 करोड़ रुपए है।

2017 के बीएमसी चुनावों में कांग्रेस को नंबर तीन की स्थिति पर संतोष करना पड़ा, पार्टी के खाते में सिर्फ 31 सीटें आईं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को 9 तो राज ठाकरे की ‘महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना’ (MNS) को सिर्फ 7 सीटों से संतोष करना पड़ा। एआईएमआईएम को 3, समाजवादी पार्टी (SP) को 6, ‘अखिल भारतीय सेना’ को 1 और अन्य को 4 सीटें मिली थीं।