क्रिकेट और स्पोर्टब्रेकिंग न्यूज़

भारत के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार बने आईसीसी के ‘वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’

नयी दिल्ली: भारत के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में उनकी शानदार फॉर्म के चलते बुधवार को ICC (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) का साल 2022 का ‘सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’ चुना गया. सूर्यकुमार के लिए 2022 बेहतरीन रहा है जिसमें उन्होंने खेल के इस प्रारूप में कई रिकॉर्ड तोड़े और कई उपलब्धियां अपने नाम की.
‘SKY’ के नाम से मशहूर सूर्यकुमार यादव ने सैम करेन, पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और जिम्बाब्वे के बल्लेबाजी ऑलराउंडर सिकंदर रजा (Sikandar Raza) को पछाड़ते हुए यह पुरस्कार हासिल किया.
हालांकि, महिलाओं के वर्ग में भारतीय कप्तान और पिछले साल ‘साल की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’ नवाजी गईं स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) इस साल ऑस्ट्रेलिया की तहलिया मैकग्रा से पिछड़ गईं.
सूर्यकुमार टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक कैलेंडर वर्ष में 1000 से ज्यादा रन बनाने दूसरे बल्लेबाज भी बने और 32 साल के इस खिलाड़ी ने 187.43 के स्ट्राइक रेट से 1164 रन जोड़कर साल का अंत सर्वश्रेष्ठ रन बनाने वाले क्रिकेटर के तौर पर किया.
इस दौरान उन्होंने 68 छक्के जड़े और इस प्रारूप के इतिहास में एक साल में किसी क्रिकेटर का यह सर्वाधिक छक्के जमाने का रिकॉर्ड रहा.
पूरे साल सूर्यकुमार भारतीय टीम (Team India) के मुख्य बल्लेबाज बने रहे और इस दौरान उन्होंने दो शतक और नौ अर्धशतक जड़े.
ऑस्ट्रेलिया में ICC पुरुष टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) के दौरान वह अपने शिखर पर थे जिसमें उन्होंने छह पारियों में छह अर्धशतक जड़े जिसमें उनका औसत 60 के करीब रहा. उनका स्ट्राइक रेट फिर 189.68 रहा.
साल के शुरू में एक शतक जड़ चुके सूर्यकुमार ने इसी शानदार लय को जारी रख साल की शुरुआत की और न्यूजीलैंड में द्विपक्षीय सीरीज में टी20 अंतरराष्ट्रीय में दूसरा शतक जमाया.
सूर्यकुमार टॉप रैंकिंग हासिल करने वाले टी20 खिलाड़ी बने जिसमें उन्होंने करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक 890 हासिल किए.