ब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनमहाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

मशहूर कोरियोग्राफ़र सरोज ख़ान का मुंबई में निधन!

मुंबई: हिंदी फ़िल्म जगत की मशहूर कोरियोग्राफ़र सरोज ख़ान का निधन हो गया. वे 71 साल की थीं. सरोज ख़ान पिछले कुछ समय से बीमार चल रही थीं. 20 जून को साँस लेने की तकलीफ़ के बाद उन्हें बांद्रा स्थित गुरूनानक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां देर रात 2 बजे उनका निधन हो गया. सरोज ख़ान की अंत्येष्टि आज मलाड पश्चिम के मालवानी क़ब्रिस्तान में होगी.
पिछले दिनों उनकी कोरोना संक्रमण की भी जाँच की गई थी मगर उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी.

बांद्रा स्थित गुरूनानक अस्पताल

दिग्गज कोरियोग्राफ़र
दिग्गज कोरियोग्राफर सरोज खान अब हमारे बीच नहीं रहीं. सरोज ख़ान की गिनती भारत की फ़िल्म इंडस्ट्री के दिग्गज नृत्य निर्देशकों में होती है. उन्होंने अपना करियर एक असिस्टेंट कोरियोग्राफ़र के तौर पर शुरू किया था. 1974 में फ़िल्म ‘गीता मेरा नाम’ में उन्होंने पहली बार गानों को स्वतंत्र रूप से निर्देशित किया.

सरोज ख़ान ने 2000 से ज़्यादा गानों को कोरियोग्राफ़ किया. उन्हें जिन गानों से प्रसिद्धि मिली उनमें तेज़ाब फ़िल्म का गाना ‘एक-दो-तीन’, देवदास का ‘डोला रे डोला’ और जब वी मेट का गाना ये इश्क हाय धक-धक करने लगा, हवा-हवाई, मेरे हाथों में नौ-नौ चूड़ियां हैं, तम्मा तम्मा, जरा सा झूम लूं मैं, जैसे गाने शामिल हैं.

सरोज खान की माधुरी दीक्षित और श्रीदेवी संग जोड़ी हिट थी. सरोज खान ने तीन बार नेशनल अवॉर्ड जीता था. उनके चले जाने से फैंस और सेलेब्स गमजदा हैं.
सरोज ख़ान की अंतिम फ़िल्म जो पर्दे पर आई वो थी कलंक जिसमें उन्होंने अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के गाने तबाह हो गई को निर्देशित किया था.
उन्हें तीन बार बेस्ट कोरियोग्राफ़ी का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला. नेशनल अवॉर्ड उन्हें फ़िल्म देवदास और जब वी मेट के अलावा तमिल फ़िल्म श्रृंगारम के लिए मिला.
हाल के वर्षों में वो टीवी पर होने वाले डांस रियलिटी कार्यक्रमों में निर्णायक या जज के तौर पर हिस्सा लेती रही थीं. उन्हें टीवी पर नच बलिए, झलक दिखला जा और नचले वे विद सरोज ख़ान जैसे कार्यक्रमों में देखा गया था. सरोज खान के जाने से पूरी फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर है.

सरोज खान का आखिरी पोस्ट?
साल 2020 में बॉलीवुड अपने कई बड़े कलाकारों को खो चुका है. इस फेहरिस्त में अब सरोज खान का नाम भी शामिल हो गया है. सरोज खान का यूं अलविदा कहे जाना उनके फैंस के लिए काफी कष्टदायक है. सरोज खान के आखिरी इंस्टा पोस्ट की बात करें तो उन्होंने एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के निधन पर दुख जताते हुए पोस्ट लिखा था.
14 जून को अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या ने सभी को स्तब्ध कर दिया था. ऐसे में सरोज खान ने भी सुशांत सिंह राजपूत के निधन पर शोक जताते हुए उनके लिए पोस्ट लिखा था. हालांकि किसे पता था ये सरोज खान का आखिरी पोस्ट होगा. इसमें सरोज खान ने बताया था कि उन्होंने कभी सुशांत के साथ काम नहीं किया था लेकिन वो उनसे कई बार मिली थीं. सरोज खान ने बताया था कि सुशांत के सुसाइड ने उन्हें चौंका दिया.