चुनावी हलचलदेश दुनियाराजनीति

महागठबंधन सत्ता के लिए है, जनता के लिए नहीं : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को महागठबंधन पर करारा हमला बोलते हुए उसे ‘नापाक’ और निजी अस्तित्व बचाने वाला गठबंधन करार दिया। प्रधानमंत्री ने कहा,आज कई लोग महागठबंधन की बातें कर रहे हैं। गठबंधन निजी अस्तित्व को बचाने के लिए है और विचारधारा-आधारित समर्थन नहीं है। गठबंधन सत्ता के लिए है, जनता के लिए नहीं। यह गठबंधन व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाओं के लिए है, लोगों की आकांक्षाओं के लिए नहीं।चेन्नै के बीजेपी कार्यकर्ताओं को विडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘आप लोग धनाढ्य वंशों के एक बेतुके गठबंधन’ को देखेंगे।
प्रधानमंत्री ने कहा कि गठबंधन के कई दलों और नेताओं का कहना है कि वे लोहिया से प्रेरित हैं, जो स्वयं कांग्रेस विरोधी थे। उन्होंने किसी का प्रत्यक्ष तौर पर जिक्र किए बिना कहा कि गठबंधन के कई नेताओं को आपातकाल के दौरान गिरफ्तार और प्रताड़ित किया गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पारिस्थितिकी तंत्र ने किसी को नहीं बख्शा।
बता दें कि हाल ही में राहुल गांधी को विपक्ष की तरफ से प्रधानमंत्री उम्मीदवार बनाए जाने की वकालत करने वाले डीएमके प्रमुख एम. के. स्टालिन भी उन नेताओं में से एक थे, जिन्हें इमर्जेंसी के दौरान गिरफ्तार किया गया था। प्रधानमंत्री ने कहा,जब इन पार्टियों का शासन होता है तो भ्रष्ट और आपराधिक तत्वों का बोलबाला होता है। यह सबको पता है कि कांग्रेस ने किस तरह केसों के जरिए मुलायमजी (मुलायम सिंह यादव) का उत्पीड़न किया। क्या ये पार्टियां डॉक्टर लोहिया के आदर्शों के साथ न्याय कर पाई हैं।
पीएम मोदी ने तमिलनाडु के दिवंगत मुख्यमंत्री एम. जी. रामचंद्रन की अन्नाद्रमुक सरकार की 1980 में की गई बर्खास्तगी का भी हवाला दिया, जबकि रामचंद्रन को लोगों का समर्थन प्राप्त था।
बता दें कि महागठबंधन 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ विपक्षी दलों द्वारा बनाया गया गठबंधन हैं। पीएम मोदी रविवार को तमिलनाडु में चेन्नै मध्य, चेन्नै उत्तर, मदुरई, तिरुचिरापल्ली और तिरूवल्लुर निर्वाचन क्षेत्रों में बीजेपी के बूथ कार्यकर्ताओं से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर रहे थे।
प्रधानमंत्री ने कहा कि महागठबंधन के प्रमुख घटक तेलुगू देशम पार्टी का गठन कांग्रेस की ज्यादती के खिलाफ दिवंगत मुख्यमंत्री एनटी रामाराव ने किया था लेकिन अब पार्टी कांग्रेस से हाथ मिलाने को इच्छुक है। मोदी ने कहा कि महागठबंधन में कुछ पार्टियों ने समाजवादी नेता राम मनोहर लोहिया से प्रेरित होने का दावा किया है लेकिन वह (लोहिया) स्वयं कांग्रेस की विचाराधारा के खिलाफ थे।