ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

महाराष्ट्र: प्रदूषण पर लगाम लगाने को लेकर सीएम एकनाथ शिंदे ने बैठक कर दिए ये कड़े निर्देश?

मुंबई: महाराष्ट्र में लगातार प्रदूषण में हो रही बढ़ोत्तरी को देखते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को अपने सरकारी आवास ‘वर्षा’ पर उच्चस्तरीय बैठक की. बैठक में मुंबई पुलिस आयुक्त, Maharashtra Pollution Control Board (पर्यावरण विभाग) के अधिकारी और बृहन्मुंबई महानगरपालिका के आयुक्त इकबाल सिंह चहल से साथ कई अन्य अधिकारी भी मौजूद थे. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के बाद कहा, बढ़ते प्रदूषण स्तर से निपटने के तरीकों पर पर्यावरण मंत्रालय, नागरिक प्रमुखों, राज्य के अन्य हिस्सों के कलेक्टरों के साथ विस्तृत चर्चा की. सीएम ने कहा, संबंधित अधिकारियों को युद्ध स्तर पर प्रदूषण को रोकने का काम करने के निर्देश दिए हैं.

इस बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने मीडिया से बातचीत के दौरान सरकार द्वारा लिए गए 10 फैसले के बारे में बताते हुए कहा कि गुरुवार को राज्य में प्रदूषण (Pollution) की स्थिति को लेकर उच्चस्तरीय बैठक हुई है. उन्होंने कहा कि मुंबई और पूरे राज्य में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के कारण मैंने मुंबई कमिश्नर, पर्यावरण विभाग के अधिकारियों और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में इस बात पर समीक्षा की गई कि प्रदूषण को कैसे कम किया जाए?

बैठक में चर्चा के दौरान ये कदम उठाए गए
1. बैठक में मुंबई कमिश्नर को मैनपावर बढ़ाने, सड़कों को धूल और मलबा मुक्त बनाने और कचरे को खुले ट्रक में न ले जाने की सलाह दी गई.

2.  ड़कों को पानी से धोना चाहिए. इसके लिए मुंबई कॉर्पोरेशन से कहा कि हर दिन सड़कों की सफाई और धुलाई की जाए.

3. वृक्षारोपण की जाए और शहरी वन बनाए जाएं, जिसमें जनता की भागीदारी हो.

4. लोगों से अनुरोध किया गया कि वे अपने तरीके से प्रदूषण कम करने में सहयोग करें.

5. पर्यावरण विभाग को दैनिक निगरानी करने के लिए निर्देश दिया गया.

6. कंस्ट्रक्शन के जगहों पर पूरी तरह से सफाई हो और कंस्ट्रक्शन की जगहों को पूरी तरह से ढककर काम किया जाए.

7. रोड के डिवाइडर पर जहां जगह है वहां पेड़ लगाए जाएं.

8. एंटी स्मोग गन, स्प्रिंकलर का इस्तेमाल हो.

9. आम नागरिक अपने-अपने तरीके से प्रदूषण मुक्त करने का अभियान चलाएं.

10. प्रदूषण के गाइडलाइंस को सख्ती से पालन करने की हिदायत दी गई है.

दिवाली पर सिर्फ 3 घंटे जला सकेंगे पटाखे
इसके अलावा दिवाली के दिन मुंबई में शाम 7 से 10 बजे तक लोगों को पटाखे (Crackers) जलाने की अनुमति मिली है. इसे सुनिश्चित करने के लिए पुलिस प्रशासन अलर्ट पर होगी. बॉम्बे कोर्ट द्वारा दिए गए 4 दिन के समय में अब तक वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 170 से 133 तक आया है. अगर चार दिन बाद प्रदूषण सामान्य नहीं होता है तो उन इमारतों पर करवाई होगी और काम बंद किया जाएगा जिन्होंने एक भी नियम पालन नहीं किया है. सभी निर्माण कार्य बंद नहीं होंगे केवल उन इमारतों का काम रोका जाएगा जो नियमों का पालन नहीं करते हैं.

आदित्य ठाकरे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कही ये बात
वहीं, शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे ने गुरुवार को कहा कि जिन चार ठेकेदारों ने अभी तक मुंबई की सड़कों पर सीमेंट और कंक्रीट नहीं बिछाकर मरम्मत का काम शुरू नहीं किया है, उन्हें काली सूची में डाला जाना चाहिए. उनकी जांच की जानी चाहिए. आदित्य ठाकरे ने कहा, पिछले 11 महीनों से मैं कह रहा हूं कि यह काम एक घोटाला है. 5 संस्थाओं को दिया गया ठेका फर्जी टेंडरिंग था, जिस पर उन्होंने पहले भी बात की थी. ठाकरे ने कहा, यह भ्रष्टाचार का एक खुला और बंद मामला है. राज्य सरकार को उन बिल्डरों के खिलाफ कार्रवाई करने की ताकत दिखानी चाहिए जो वायु प्रदूषण मानदंडों का उल्लंघन कर रहे हैं.