मनोरंजनमहाराष्ट्रमुंबई शहरलाइफ स्टाइलशहर और राज्यसामाजिक खबरें

‘महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार’ से सम्मानित होंगी महान गायिका आशा भोसले, सीएम की अध्यक्षता में समिति ने लिया फैसला

मुंबई: मशहूर गायिका आशा भोसले को महाराष्ट्र सरकार ने साल 2020 का महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार देने का निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया. सीएम ऑफिस की ओर से ट्वीट कर यह जानकारी दी गई. उन्होंने ट्वीट किया- प्रसिद्ध गायिका आशा भोसले को ‘महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार 2020’ से सम्मानित किया गया है. उद्धव बालासाहेब ठाकरे की अध्यक्षता में महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार चयन समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया. चुनाव के बाद मुख्यमंत्री ने आशा भोसले को बधाई दी.
बता दें कि आशा भोसले देश की जानी-मानी गायिका हैं. इन्होने अपने गानों से करोड़ों दिलों में राज किया हैं और उपलब्धि अपने नाम की हैं. वह 16 हजार से अधिक गानों में अपनी आवाज का जादू बिखेर चुकीं हैं.

1933 में आशा का जन्म महाराष्ट्र के संगली शहर स्थित गोहर के एक छोटे से घर में हुआ था. इन्होने एक संगीतमय परिवार में जन्म लिया था, जिनके पिता मास्टर दीनानाथ मंगेशकर एक मराठी भाषी गोमंतक मराठा समाज से संबंध रखते थे, और वे मराठी म्यूजिकल स्टेज में एक अभिनेता एवं क्लासिकल संगीतकार थे. जब आशा केवल 9 साल की थी, तब उनके पिता की मृत्यु हो गई. इसके बाद उनका परिवार पुणे के कोल्हापुर में और उसके बाद फिर मुंबई में रहने लगा. आशा एवं उनकी बड़ी बहन ने अपने परिवार को आर्थिक रूप से समर्थन देने के लिए फिल्मों में गाना…गाना एवं अभिनय करना शुरू किया. 16 साल की उम्र में उनकी शादी गणपतराव भोसले से हो गई. आशा एवं उनकी सभी बहनों को संगीत की शिक्षा उनके पिता ने दी थी, जो कि खुद एक बहुत बड़े संगीतकार थे. अपनी इसी शिक्षा के साथ उन्होंने अपने शुरूआती जीवन से बाहर निकलकर खुद अपने दम पर अपना कैरियर बनाया. भारत रत्न लता मंगेशकर आशा भोसले की बहन हैं. दोनों ने परिवार चलाने के लिए फिल्मों में गाना, गाना शुरू किया.