दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र में सियासी भूचाल: अनिल देशमुख के बाद अब कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक को ED ने किया गिरफ्तार!

मुंबई: महाराष्ट्र में सियासी भूचाल थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री और एनसीपी नेता अनिल देशमुख के बाद अब ईडी ने दूसरे कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक को गिरफ्तार कर महाराष्ट्र का सियासी पारा बढ़ा दिया है। बुधवार की दोपहर
आखिरकार आठ घंटे लंबी पूछताछ के बाद महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री और राकांपा नेता नवाब मलिक को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गिरफ्तार कर लिया है। नवाब मलिक को ईडी के अधिकारी मुंबई के जेजे अस्पताल में मेडिकल चेकअप के लिए लेकर पहुँच चुके हैं। मेडिकल चेकअप के बाद उन्हें पीएमएलए कोर्ट (PMLA Court) में हाजिर किया जाएगा।
बता दें कि नवाब मलिक के कुर्ला स्थित घर पर आज तड़के सुबह ईडी की एक टीम पहुंची थी और उसके बाद नवाब मलिक उनके साथ ईडी कार्यालय आए थे। सुबह 7:45 बजे से नवाब मलिक से ईडी के अधिकारियों ने पूछताछ शुरु थी। ईडी के अधिकारी जब नवाब मलिक को लेकर कार्यालय से लेकर नीचे आये तब मलिक की मुट्ठी कसी हुई थी। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम लड़ेंगे और जीतेंगे।
सूत्रों की माने तो नवाब मलिक से कुर्ला की उस जमीन के संदर्भ में पूछताछ की गई, जिसे उन्होंने कई साल पहले कौड़ियों के दाम खरीदा था। हवाला मामले में ईडी द्वारा जुटाए गए सबूतों में मलिक का नाम सबसे पहले आया था। नवंबर, 2021 में महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने नवाब मलिक को लेकर खुलासा किया था। फडणवीस ने कहा था कि नवाब मलिक ने मुंबई में 1993 बम धमाकों के दो आरोपियों (दाऊद के करीबियों) से कुर्ला इलाके में तकरीबन तीन एकड़ जमीन खरीदा था। उन्होंने आरोप लगाया था कि बम धमाकों में उम्र कैद की सजा काट रहे शहा वली खान और हसीना पारकर के करीबी सलीम पटेल के साथ नवाब मलिक के व्यवसायिक संबंध हैं।

नवाब मलिक गद्दार!
बीजेपी के विधायक और केंद्रीय मंत्री नारायण राणे के बेटे नितेश राणे ने आज सुबह नवाब मलिक को लेकर एक ट्वीट किया है। जिसमें उन्होंने लिखा है- आशा है सभी को पता होगा कि नवाब मलिक को ईडी ऑफिस पूछताछ के लिए लाया गया है। यह पूछताछ दाऊद इब्राहिम मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हो रही है। उन्होंने अपने ट्वीट में यह भी लिखा है कि उसे हीरो बनाना बंद करें। यह देश की सुरक्षा से जुड़ा हुआ मसला है। दाऊद एक मोस्ट वांटेड क्रिमिनल है और नवाब मलिक गद्दार।

शरद पवार बोले- ये तो होना ही था!
एनसीपी मुखिया शरद पवार ने कहा है कि नवाब मलिक काफी समय से बीजेपी के खिलाफ बोल रहे हैं। ईडी की यह कार्रवाई उसी के परिणामस्वरूप हैं। कई दशकों पहले मुझ पर भी इसी प्रकार का आरोप लगाया गया था। अब नवाब मलिक को भी दाऊद इब्राहिम से जोड़ा जा रहा है। मुझे इस बात का अंदेशा था कि आने वाले दिनों में नवाब को इस तरह से परेशान किया जाएगा।

नवाब मलिक सच बोलते हैं: राउत
शिवसेना सांसद संजय राउत ने नवाब मलिक पर बोलते हुए कहा कि जो कोई भी बीजेपी और केंद्र सरकार के खिलाफ अपनी आवाज उठाता है। उसे केंद्रीय जांच एजेंसियों के जरिए डराने धमकाने का काम काफी दिनों से शुरू है। आज भी ईडी ने वही किया है। लेकिन मेरा सवाल यह भी है कि आखिर सिर्फ महाविकास अघाड़ी के नेताओं पर ही ईडी के अधिकारियों की कार्रवाई क्यों हो रही है? क्या बीजेपी के नेताओं पर कोई भी मामला नहीं है। या वह सब बिल्कुल दूध के धुले हुए हैं। मुझे पूरा यकीन है कि शाम तक नवाब मलिक घर जरूर लौटेंगे। 2024 के बाद इन सब की भी जांच होगी। आने वाले दिनों में मैं कई बीजेपी नेताओं और अधिकारियों के बारे में खुलासा करूंगा। इसके लिए भले ही मुझे कितनी भी बड़ी कीमत क्यों ना चुकानी पड़े।