महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र: राज्यपाल के हाथों डब्बा वालों को बांटी गई साइकिल

मुंबई: बहुत लोगों के पास ज्ञान और धन होता है पर वे दूसरों को दे नहीं पाते हैं। मनुष्य वही है जो दूसरों के काम आए। यह कहना है राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी का।
राज्यपाल कोश्यारी सोमवार को राजभवन में ‘श्री साईं श्रद्धा प्रतिष्ठान’ कि तरफ से आयोजित डब्बावालों के सम्मान व साइकिल भेंट कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि बहुत लोगों के पास पैसा नहीं होता है, पर वे भी दूसरों की मदद करना चाहते हैं। ऐसे ही लोगों से यह समाज चल रहा है। प्रतिष्ठान के अध्यक्ष व भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य शुभ्रांशु दीक्षित के कामों की सराहना करते हुए कोश्यारी ने कहा कि साईं इनकों इतनी शक्ति दें कि वे और भी अच्छा काम करें। बहुत लोगों के पास संपत्ति होती है, लेकिन वे अच्छा काम नहीं कर पाते हैं। बहुतों के पास ज्ञान होता है वो दें नहीं पाते हैं। छोटी-छोटी मदद से भी लोगों को बहुत राहत मिलता है।
राज्यपाल ने कहा कि सभी डब्बावाले मेहनत करके लोगों तक भोजन पहुंचाने का पुण्य काम कर रहे हैं। अच्छा काम करने वालों की ईश्वर हमेशा मदद करता है। आज भले ही डब्बावाले साइकिल से चल रहे हैं, लेकिन मैं ईश्वर के चरणों में प्रार्थना करता हूं कि उनके बच्चे भविष्य में कार और हवाई जहाज से चलें। राज्यपाल ने डब्बावाला एसोसिएशन के अध्यक्ष सुभाष तलेकर और दशरथ केदार सहित दर्जनभर से अधिक डब्बावालों को साइकिल की चाभी सौपी।
इस मौके पर दीक्षित ने कहा कि पिछले छह महीनों से ज्यादा समय तक लॉकडॉउन लगे रहने के कारण डब्बावालों की स्थिति खराब हो गई थी। इस दौरान डब्बावालों की साइकिल बरसात में भीगकर ख़राब हो गईं थी। जब इस बारे में हमारे प्रतिष्ठान को पता चला तो हमने तय किया कि हम लोग डब्बावालों को नई साइकिल भेंट करेंगे। उन्होंने कहा कि हम लोगों ने अपनी छोटी सी पहल से डब्बावालों को साइकिल दिया है। हमें उम्मीद है कि समाज के और लोग भी डब्बावालों की मदद के लिए आगे आएंगे।