ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र विधान परिषद: सीएम उद्धव ठाकरे सहित 9 सदस्यों ने ली शपथ

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सोमवार को विधान परिषद सदस्य निर्वाचित हो गए हैं। उन्होंने पद की शपथ ले ली और इसके साथ ही राज्य में छाए सियासी संकट पर भी विराम लग गया है। आज दोपहर 1 बजे निर्विरोध चुने गए सभी एमएलसी ने विधान परिषद सदस्यता की शपथ ले ली। शपथ ग्रहण में सबकी निगाहें मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर ही टिकी थीं।
उद्धव ठाकरे 27 को बतौर मुख्यमंत्री अपना 6 महीने का कार्यकाल पूरा कर रहे हैं लेकिन किसी भी सदन के सदस्य न होने के कारण महाराष्ट्र में संवैधानिक संकट खड़ा हो गया था। कोरोना संक्रमण के कारण होने वाले एमएलसी चुनाव को पहले रद्द किया गया था। जून तक बाद में संवैधानिक संकट को देखते हुए चुनाव कराने का फैसला किया गया।
कुल 9 सीटों पर 9 लोग ही उम्मीदवार बचे, जिसके बाद निर्विरोध घोषित किया गया। इन 9 सीटों में से 4 बीजेपी, 2 एनसीपी, 2 शिवसेना, 1 कांग्रेस के सदस्य निर्विरोध हुए हैं। इन सभी के सदस्यता की शपथ लेने के साथ ही महाराष्ट्र का संवैधानिक संकट टल गया है।

सीएम उद्धव सहित 9 सदस्यों ने ली शपथ
सीएम उद्धव ठाकरे के अलावा विधान परिषद की उपसभापति नीलम गोरे (शिवसेना), रणजीत सिंह मोहिते पाटिल, गोपीचंद पाडलकर, प्रवीण दटके और रमेश कराड (सभी बीजेपी) ने भी शपथ लिया। निर्वाचित होने वाले उम्मीदवारों में एनसीपी के शशिकांत शिंदे और अमोल मितकरी तथा कांग्रेस के राजेश राठौड़ शामिल हैं। ये सभी उम्मीदवार विधान परिषद की उन नौ सीटों के लिए मैदान में थे, जो 24 अप्रैल को खाली हुई थीं।

59 वर्षीय ठाकरे पहली बार बने विधायक
पिछले सप्ताह गुरुवार को ही उद्धव एमएलसी निर्वाचित हुए। इस चुनाव के साथ 59 वर्षीय ठाकरे पहली बार विधायक बने हैं। वह शिवसेना के अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने पिछले साल 28 नवंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और उन्हें 27 मई से पहले विधानमंडल के दोनों सदनों में से किसी एक का सदस्य बनना जरूरी था।