ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार की ओर से किसानों को बड़ी राहत: ज्यादा बरसात से हुए नुकसान की भरपाई में मिलेगी दोगुनी रकम

मुंबई: महाराष्ट्र के किसानों के लिए शिंदे-फडणवीस सरकार ने नुकसान भरपाई का बड़ा ऐलान किया है. प्रति हेक्टेयर भरपाई की रकम बढ़ाकर दुगुनी कर दी गई है. राज्य सरकार ने अत्यधिक बरसात से प्रभावित हुए किसानों के लिए बड़ी राहत का ऐलान करते हुए नुकसान भरपाई की रकम में प्रति हेक्टेयर दुगुनी बढ़ोत्तरी की है. राजस्व और वन विभाग ने इस फैसले को जाहिर किया है. साथ ही नुकसान भरपाई के लिए जमीनों का दायरा भी बढ़ाया गया है. किसानों को नुकसान भरपाई अब दो हेक्टेयर की बजाए तीन हेक्टेयर तक की जमीन के लिए मिलेगी.

गौरतलब है कि जून से अक्टूबर 2022 तक की अवधि में अत्यधिक बरसात और बाढ़ की वजह से राज्य के अलग-अलग जिलों में खेती और फसल को हुए नुकसान के लिए बढ़ी हुई दर पर नुकसान भरपाई करने का फैसला किया गया है. सरकारी प्रस्ताव के मुताबिक, खेती योग्य जमीन में हुए नुकसान के लिए अब 6 हजार 800 की बजाए 13 हजार 600 रुपए मिलेंगे. बगीचों के नुकसान के लिए 13 हजार 500 की बजाए 27 हजार रुपए मिलेंगे. सालों में बढ़ने वाले पैदावार के नुकसान के लिए 18 हजार की बजाए 36 हजार रुपए मिलेंगे.

विधासभा के शीत सत्र में पूरक मांग से जुटाई जाएगी रकम
किसानों के लिए राज्य आपदा राहत निधि से भरपाई के लिए 22232.45 लाख रुपए की निधि देने की सरकार ने मंजूरी दी है. आने वाले विधानसभा शीत सत्र में पूरक मांग के माध्यम से यह निधि जुटाई जाएगी. शिंदे-फडणवीस सरकार के इस ऐलान को एक बड़ा कदम माना जा रहा है. लेकिन विपक्ष की ओर से कटाक्ष किया जा रहा है.

उद्धव और पवार ने किया कटाक्ष- राहत मिल जाए फिर होगी बात
इस ऐलान को लेकर उद्धव ठाकरे ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि घोषणाएं तो अच्छी हैं, किसानों तक राहत की रकम पहुंचे, तब मानेंगे. विपक्षी नेता अजित पवार ने कहा कि नुकसान भरपाई दो हेक्टेयर वाले किसानों को नहीं मिल रही है, तो तीन हेक्टेयर वालों को कब मिलेगी? उद्धव ठाकरे ने कहा जब तक प्लेट में खाना ना आ जाए, तब तक किचन में खीर और मालपुए पके तो क्या?
विपक्षी नेता अजित पवार के मुंबई स्थित देवगिरी बंगले में गुरुवार को महाविकास आघाड़ी के नेताओं की एक अहम बैठक हुई. छत्रपति शिवाजी महाराज समेत अन्य महापुरुषों के कथित अपमान को लेकर विपक्ष 17 मार्च को मुंबई में विरोध मार्च करने जा रहा है. इसी से जुड़ी रणनीति तैयार करने को लेकर मीटिंग हुई है. इस मीटिंग के बाद आघाड़ी के नेताओं ने संयुक्त रूप से पत्रकारों को संबोधित किया. इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उद्धव ठाकरे और अजित पवार ने अलग-अलग मुद्दों पर शिंदे सरकार की खिंचाई की.