ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: सीएम उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन के बीच किया छूट का ऐलान, 20 अप्रैल से यहां मिलेगी छूट

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच आज मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 20 अप्रैल से ग्रीन और ऑरेंज जोन में उद्योग-धंधों को हरी झंडी दी है। अपने संबोधन में सीएम ठाकरे ने कहा कि कोरोना से जंग में कहीं हम आर्थिक हालात से ना जूझने लगें, इसलिए हम धीरे-धीरे शुरुआत कर रहे हैं।

CM उद्धव ठाकरे के संबोधन की 10 बड़ी बातें-
1. जो युद्ध चल रहा है, उसका इंतजार कर रहा हूं कब खत्म होगा। अगर ये शत्रु दिखता तो उसका हम कब का खात्मा कर चुके होते, लेकिन ये दिखता नहीं है। शत्रु दिख नहीं रहा है, युद्ध कब तक खत्म होगा ये सवाल मेरे मन में भी है। हम लोग जिद से लड़ रहे हैं। संयम से लड़ रहे हैं। कल पूरे 6 हफ्ते पूरे होंगे इस युद्ध के।

2. 24 मार्च से जो सभी चीजें बंद हुई हैं, उसके चलते कई आर्थिक संकट आए हैं, जिन्हें अब चलाने की जरूरत है। 20 अप्रैल से हम कुछ जगहों पर उद्योग-धंधों को परमिशन दे रहे हैं, ताकि आर्थिक स्थिति खराब होने से बचे। कुछ इलाकों में जीरो है कोरोना का असर। कुछ जगह बढ़ा नहीं है। ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन में उद्योग को परमिशन दे रहे हैं। जहां-जहां संभव है वहां-वहां कुछ चीजें शुरू की जा रही हैं। उसका डिटेल्स दिया जा रहा है।

3. सभी उद्योग करने वालो से कहा है कि अपने मजदूरों का ख्याल रखें। माल का ट्रांसपोर्ट करना है वायरस का नहीं, इसका ख्याल रखें। कोरोना से लड़ाई लड़ते-लड़ते कहीं हम आर्थिक हालात से ना जूझने लगें, इसलिए हम धीरे-धीरे शुरुआत कर रहे हैं। कृषि को लेकर कोई बंधन नहीं है, जीवन के लिए जरूरी वस्तुओं पर कोई बंधन नहीं है। केंद्र सरकार द्वारा जो नियम आया है उस पर अमल होगा। सिर्फ माल के परिवहन को इजाजत दी है। किसी और आदमी को एक जिले से दूसरे जिले में जाने की परमिशन नही दे रहे हैं।

4. जिन जिलों में अभी तक कोरोना की दखल नहीं हुआ है, वहां ग्रीन जोन है। वहां सिर्फ जरूरत की चीजों को लेकर लाने और ले जाने की परमिशन दी है। लेकिन यहां किसी भी तरह से लोगों को एक गांव से दूसरे गांव जाने पर पाबंदी है।

5. अखबारों पर कोई पाबंदी नहीं है लेकिन मुंबई और पुणे में घर-घर जाकर पेपर डालना अभी उचित नहीं है। महाराष्ट्र के हित के लिए जो जरूरी है वो मैं करूंगा। कृपा करके सभी सहयोग दें। इस समय मुंबई और पुणे अभी भी रेड जोन में हैं। ऐसे में न्यूजपेपर छपाई पर पाबंदी नहीं है। लेकिन घर-घर बांटने पर पाबंदी है।

6. कुछ छोटे-छोटे बच्चे अपने जन्मदिन और खेल के लिए अपने जमा पैसा दे रहे हैं, इनका मैं धन्यवाद करता हूं। बच्चों तुम घबराओ मत हम हैं, निधि के लिए लोगों का पैसा आ रहा है। सीएसआर फंड के लिए पैसे जमा करने का अलग जरिया बनाया है, ऐसे कई योजना की है। मेरा पत्रकारों से निवेदन है, जैसा अभी तक आप लोगों ने साथ दिया, वैसे ही आगे भी साथ दें। अभी भी मुख्य्मंत्री फंड में पैसे आ रहे है। सीएसआर मामले को लेकर मैं किसी भी तरह की राजनीति में नहीं पड़ना चाहता।

7. दूसरे प्रदेश के लोग चिंता न करें। महाराष्ट्र में आपको किसी प्रकार की कोई कोई तकलीफ नहीं है, सब मिल रहा है और सुरक्षित हैं। अगर किसी को अन्य प्रकार की मदत की जरूरत होगी तो कुछ सामाजिक संस्था भी मदद के लिए आगे आ रही हैं। सीएम ने कहा कि हमारे पास पर्याप्त पीपीपी किट उपलब्ध हैं, हम अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे हैं। केंद्र सरकार के साथ मिलकर हर मुश्किल का समाधान निकालने की कोशिश की जा रही है।
सीएम ठाकरे ने आगे कहा कि अगर किसी को मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी कोई दिक्कत हो रही है तो 1800 120 820050 नंबर पर कॉल करें। लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा के मामले सुनने को मिले हैं, ऐसे में महिलाओं से अपील है कि बिना संकोच के 100 नंबर डायल करें पुलिस आपकी मदद करेगी।

8. ये आंकड़े मैं कल तक (शनिवार) के दे रहा हूं। महाराष्ट्र में कुल 66696 टेस्ट किए गए, इसमें से 95 फीसदी नेगेटिव हैं। 3600 पॉजिटिव, 350 लोगों को इसमें ठीक कर घर छोड़ा गया है। 52 मरीजों की हालत गंभीर है। सब लोग बोल रहे हैं, टेस्ट करो टेस्ट करो हम टेस्ट कर रहे हैं।

9. अभी तीन तरह के मरीज हमारे पास हैं- गंभीर, मध्यम और अत्यंत गंभीर। कोई भी लक्षण हो उसे छुपाएं नहीं, उसका तुरंत इलाज करें। हमारी दुविधा ये है कि बहुत सारे मामले आखिरी चरण में हमारे पास आ रहे हैं। मैंने कई बार कहा है कि कोरोना हो गया तो खत्म ऐसा न सोचें। इलाज हो रहा है कोरोना हुआ है तो सब खत्म ऐसा नहीं है। लोग सही भी हो रहे हैं, सही समय पर अपना इलाज कराएं। इसलिए मेरा सभी से निवेदन है कि सर्दी, खांसी या कुछ भी लक्षण दिखे तो घर में इलाज ना करें, सीधा डॉक्टर से संपर्क करें।

10. कोरोना मतलब जिंदगी खत्म ऐसा नहीं है। प्राइवेट डॉक्टर से बात की है और सभी ने आश्वासन दिया है कि वो अपने क्लीनिक और दवाखाने खोलेंगे। जो कोरोना के मरीज नहीं हैं उनके इलाज के लिए। बहुत से गंभीर मरीज भी अच्छे होकर घर गए हैं। कई लोगों को अलग-अलग बीमारी है इसलिए प्राइवेट डॉक्टरों को अपना दवाखाना चालू रखना है।