दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्‍ट्र में लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ा, CM उद्धव बोले- एक भी केस छिपना नहीं चाहिए

मुंबई: लॉकडाउन पांच में कामकाज को सामान्य बनाने को लेकर काफी छूट दी गई है। अब हमें इस छूट के साथ अपने जीवन को सुरक्षित रखते हुए आजीविका के लिए बाहर निकलना ही होगा। इस दौरान हमें कई तरह की सावधानियां रखने की भी जरूरत है।
महाराष्‍ट्र सरकार ने राज्‍य में 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। महाराष्‍ट्र में जरूरी कामों को छोड़कर पूरे राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा। राज्‍य के मुखिया उद्धव ठाकरे ने अधिकारियों से कहा है कि कोरोना का एक केस भी नहीं छिपना चाहिए। केंद्र सरकार ने कोरोना संक्रमण से निपटने के अगले चरण में देश भर में कई रियायतें देते हुए अनलॉक 1 का ऐलान किया है।
रविवार को राज्‍य के सीएम उद्धव ठाकरे ने फेसबुक पर एक व‍ीडियो जारी करके अफसरों को निर्देश दिया कि महाराष्‍ट्र में कोरोना का एक भी मामला जनता से छिपाया न जाए। उद्धव ने कहा, यह सच है कि कुछ मामले समाने आएंगे लेकिन हम समय रहते उन पर एक्‍शन लेंगे। मैंने पहले दिन से ही अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोरोना के एक भी मामले को न छिपाया जाए।
सीएम ठाकरे ने अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा- अगर कोरोना के मामलों छिपाए गए तो इससे गंभीर खतरा पैदा हो सकता है और यह वायरस राज्‍य में और आगे फैल सकता है। अगर मृत्‍यु दर अचानक से बढ़ गई तब क्‍या होगा? तब सभी पर जोखिम आएगा। इसलिए हम इस अशुभ दिशा में बढ़ना ही नहीं चाहते।
उन्होंने आगे कहा है, सच सामने आना चाहिए और हम सभी मिलकर इसका सामना करेंगे। हमें जो कुछ पता है हम लोगों को उसकी जानकारी देंगे। हम जनता से सहयोग की अपील करेंगे क्योंकि यह उन्‍हीं के लिए है।
बता दें कि महाराष्‍ट्र में 19 मई के दिशा-निर्देशों में अब तक कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके अनुसार पूरे राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा। हालांकि सैर पर निकलने वालों, घूमने वालों और कसरत करने वालों को समुद्र किनारे, खुले मैदानों में सुबह 5 से शाम 7 बजे तक जाने की मंजूरी दी है।

देश में महाराष्‍ट्र की हालत सबसे खराब
गौरतलब है कि देशभर में कोरोना के मामले महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा पाए गए हैं। इस समय राज्‍य में करीब 64,168 कोरोना पॉजिटिव हैं, साथ की 2,197 मरीजों की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हो चुकी है।