ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाविकास अघाड़ी से अलग हुई ‘स्वाभिमानी पक्ष पार्टी’; राजू शेट्टी ने की घोषणा

मुंबई: ‘स्वाभिमानी पक्ष पार्टी’ ने महाविकास अघाड़ी के साथ नाता तोड़ लिया है। इसके मुखिया राजू शेट्टी ने मंगलवार को पार्टी के पदाधिकारियों के साथ दिनभर के विचार-विमर्श के बाद इसकी घोषणा की। शेट्टी ने कहा कि अब से ‘स्वाभिमानी पक्ष’ और एमवीए के बीच किसी प्रकार का कोई संबंध नहीं है।
रिपोर्ट के मुताबिक, राजू शेट्टी ने हाल ही में अपनी पार्टी के एकमात्र विधायक देवेंद्र भुयार को संगठन से निष्कासित कर दिया था। उन्होंने कहा था कि 2019 के चुनावों के परिणाम के बाद से, भुयार राकांपा नेताओं के साथ मिल रहे थे और उन्हें स्वाभिमानी पक्ष के मंच पर कभी नहीं देखा गया था।
पार्टी अधिवेशन में बोलते हुए शेट्टी ने कहा, किसानों का हित एमवीए द्वारा तय किए गए न्यूनतम साझा कार्यक्रम का केंद्र बिंदु था। मेरी पार्टी भी इसका हिस्सा थी। हालांकि, पिछले ढाई वर्षों में, हमें बाढ़ के नुकसान के लिए उचित मुआवजे की मांग के लिए राज्य सरकार के खिलाफ विरोध करना पड़ा। हमें किसानों को भूमि अधिग्रहण मुआवजे को कम करने के सरकार के फैसले का विरोध करना पड़ा। उन्होंने दावा किया कि हर मुद्दे पर एमवीए सरकार ने किसानों को धोखा दिया है। इसलिए, मैं एमवीए के साथ सभी संबंधों को तोड़ने की घोषणा करता हूं। इसके बाद, हम खेतों का दौरा करेंगे, किसानों से मिलेंगे और उन्हें अपनी स्थिति बताएंगे।
बता दें कि राजू शेट्टी ने जिला परिषद सदस्य के रूप में अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की थी और दो बार सांसद बने थे। वह उन 12 व्यक्तियों में शामिल हैं, जिन्हें राज्यपाल के कोटे के तहत विधायक बनने की सिफारिश की गई। शेट्टी ने कहा, मैं राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मेरा नाम सूची से हटाने के लिए कहूंगा। 3 अप्रैल को कोल्हापुर की अपनी यात्रा के दौरान, राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा था कि गठबंधन से छोटे संगठनों की चिंताओं को देखना उनकी जिम्मेदारी है।

शरद पवार की उद्धव को दी नसीहत!
महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। ‘स्वाभिमानी पक्ष’ पार्टी के गठबंधन से अगल होने के बाद बुधवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) अध्यक्ष शरद पवार ने उद्धव सरकार को नसीहत दी है। पवार ने कहा कि सत्ता में बैठे लोगों की जिम्मेदारी बनती है कि वे किसी को उपेक्षित या दरकिनार महसूस न कराएं। शरद पवार ने कहा कि जब हम बैठक कर बात करते हैं तो ऐसा कोई मामला नहीं उठाया जाता है।
महाराष्ट्र में अगले विधानसभा चुनाव के बाद महाविकास अघाड़ी (एमवीए) सत्ता में वापस आएगी। वहीं, यूपीए के नेतृत्व के बारे में पूछे जाने पर शरद पवार ने कहा मैंने कई बार कहा है कि मुझे यह जिम्मेदारी लेने में कोई दिलचस्पी नहीं है।