दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: कल होगी नीरव मोदी की बेशकिमती पेंटिंग की नीलामी, बॉम्बे हाईकोर्ट ने रोक लगाने से किया इनकार

मुंबई/नयी दिल्ली: देश के भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के बेटे रोहिन मोदी द्वारा नीरव मोदी के घर से प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जब्त की गई पेंटिंग्स की नीलामी को चुनौती देने वाली याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने सुनवाई की। हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली एक बेंच ने अंतरिम आदेश देने से इंकार कर दिया और भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी से जुड़ी 15 पेंटिंग्स की नीलामी कल के लिए निर्धारित है।
बता दें कि नीलामी कल यानी गुरुवार को होना पहले से ही निर्धारित है। नीरव के बेटे रोहीन ने हाईकोर्ट से मांग की थी कि ईडी और निजी नीलामी संस्था सैफरनआर्ट को प्रस्तावित नीलामी रोकने का निर्देश दिया जाए।
गौरतलब है कि 15 बेशकीमती पेंटिंग्स के अलावा हीरा जड़ित घड़ियां, कई महंगी कारे, हैंड बैग ऑनलाइन नीलामी में शामिल किया गया है। लंदन की जेल में बंद नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी पर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) का करीब 13,600 करोड़ रुपये बकाया है। नीरव मोदी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया हुआ है। मामला दर्ज के बाद ईडी ने नीरव के मुंबई स्थित बंगलों से कीमती वस्तुएं जब्त की थी।

48 वर्षीय नरीव मोदी को पंजाब नेशनल बैंक में धोखाधड़ी के सिलसिले में स्कॉटलैंड यार्ड ने पिछले साल मार्च में गिरफ्तार किया था। उनका पांच दिवसीय प्रत्यर्पण परीक्षण 11 मई से शुरू होने वाला है। विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा है कि भारत सरकार ने मोदी और चोकसी के जल्द प्रत्यर्पण को सुनिश्चित करने के लिए सभी संसाधन का इस्तेमाल करना शुरु कर दिया है।
विदेश मंत्रालय के अनुसार, 2015 के बाद से अब तक 72 लोगों पर बैंकों में धोखाधड़ी समेत अन्य आपराधिक जांच से जुड़े मामलों को लेकर विदेशों में भारत सरकार प्रयास कर रही है। इन सभी लोगों को खिलाफ प्रोसीड्स ऑफ क्राइम की कार्रवाई चल रही है। ताकि इन सभी को भारत लाया जा सके।