ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

मुंबई पुलिस आयुक्त फणसलकर ने ऑनलाइन अपराधों से निपटने के लिए किया 13 साइबर सेल का उद्घाटन

मुंबई: मुंबई पुलिस आयुक्त विवेक फणसलकर ने शुक्रवार को 13 साइबर सेल का उद्घाटन किया। इस मौके पर मुंबई सीपी ने साइबर रोकथाम की अत्यंत आवश्यकता का उल्लेख किया, जो साइबर अपराध में जांच से निपटने के लिए बल को प्रशिक्षण देने से शुरू होती है।
‘साइबर शील्ड’ 13 विशेष साइबर सेल, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के सहयोग से ‘साइबर शील्ड’ नामक परियोजना के तहत लॉन्च किए गए हैं। हर जोन में ये साइबर सेल पुलिस स्टेशनों के लिए जोनल सेल स्तर पर सीधे संपर्क करने में लाभकारी होंगे, जहां वे साइबर अपराधों में मदद ले सकते हैं।
मीडिया से बात करते हुए पुलिस आयुक्त फणसलकर ने कहा कि वे मुंबई पुलिस के प्रत्येक कांस्टेबल और अधिकारी को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रख रहे हैं – साइबर अपराध, साइबर सुरक्षा और साइबर जांच के 101 – साइबर से संबंधित अपराधों में वृद्धि को देखते हुए – रिपोर्ट किए गए और गैर-रिपोर्ट किए गए दोनों।

भारतीय स्टेट बैंक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की खरीद के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा जिसका उपयोग साइबर कोशिकाओं में किया जाएगा। मुंबई पुलिस के पास पहले से ही प्रत्येक पुलिस स्टेशन में साइबर इकाइयाँ हैं जहाँ साइबर से संबंधित आपराधिक अपराधों से निपटने के लिए दो से अधिक पुलिसकर्मी तैनात हैं।
पुलिस आयुक्त फणसलकर ने कहा, ये नए लॉन्च किए गए साइबर सेल क्षमताएं बढ़ाएंगे, क्योंकि मामलों की संख्या बढ़ रही है और हमें इस खतरे से लड़ने के लिए पर्याप्त से अधिक काम करने की जरूरत है। शुक्रवार शाम आजाद मैदान पुलिस क्लब में आयोजित कार्यक्रम में एसबीआई के चेयरपर्सन दिनेश खारा और विशेष पुलिस आयुक्त देवेन भारती समेत कई अन्य लोग भी मौजूद थे।