महाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

मुंबई पुलिस और बीएमसी की टीम ने चेंबूर में सक्रिय पांच ‘फर्जी डॉक्टरों’ का किया भंडाफोड़

मुंबई: मुंबई पुलिस और बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने एक बड़े अभियान के तहत उत्तर-पूर्वी मुंबई के गोवंडी-शिवाजीनगर इलाके की विशाल झुग्गियों में काम कर रहे पांच कथित फर्जी ‘वरिष्ठ’ डॉक्टरों का भंडाफोड़ किया है। एक गुप्त सूचना के बाद, पुलिस निरीक्षक एच.एम. नानावरे और कांस्टेबल एन.बी. सावंत ने मामले की बारीकी से जांच की और फिर बीएमसी की एम-ईस्ट वार्ड की सहायक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रिया कोली को इसकी जानकारी दी गई।
बीएमसी और पुलिस की एक संयुक्त टीम ने बुधवार को झुग्गी-झोपड़ियों में लंबे समय से फल-फूल रहे पांच फर्जी डॉक्टरों के परिसरों पर छापेमारी की, जिसमें मरीजों से कई प्रकार के इलाज के लिए काफी पैसा लिया गया था।
एक अधिकारी ने कहा कि डॉक्टरों के पास महाराष्ट्र मेडिकल काउंसिल या किसी अन्य प्राधिकरण के साथ कोई मेडिकल डिग्री या प्रमाण पत्र या पंजीकरण नहीं था।
हालांकि, वे सभी प्रकार की बीमारियों, चोटों या घावों के रोगियों का ‘इलाज’ कर रहे थे, इंजेक्शन लगा रहे थे, दवाइयां दे रहे थे या लिख रहे थे, सर्जरी की सलाह दे रहे थे। सभी पुरुष हैं, जिनकी उम्र 43 से 53 के बीच है।
पुलिस ने परिसर से तलाशी के दौरान स्टेथोस्कोप, इंजेक्शन, ड्रिप और ड्रिप की बोतलें, सर्जिकल ट्रे, सभी प्रकार की मौखिक दवाएं और सिरप, एंटीबायोटिक्स और यहां तक कि कुछ संवेदनशील या प्रतिबंधित उपयोग वाली दवाएं, चिकित्सा आदि सहित बड़ी मात्रा में चिकित्सा के सामान बरामद किये हैं। पांचों आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता और महाराष्ट्र मेडिकल प्रैक्टिशनर्स एक्ट, 1961 की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच जारी है।