ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

मुंबई: पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह ने अर्नब गोस्वामी के खिलाफ मानहानि का मामला वापस लिया

मुंबई: मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह को उनकी सेवानिवृत्ति से सिर्फ एक पखवाड़े पहले निलंबित कर दिया गया था। अब परमबीर सिंह ने बुधवार को बिना शर्त रिपब्लिक टीवी के एडिटर इन चीफ अर्नब गोस्वामी और उनकी कंपनी एआरजी आउटलेयर मीडिया के खिलाफ 90 लाख रुपये का मानहानि का मुकदमा वापस ले लिया। सिंह को अपना मुकदमा वापस लेने की अनुमति देते हुए, मुंबई शहर की सिविल कोर्ट ने सिंह पर 1,500 रुपये का जुर्माना भी लगाया, जिन्हें अपना बचाव के लिए एक वकील को नियुक्त करना पड़ा।
परमबीर सिंह जून 2022 में सेवानिवृत्त हुए थे और उन्होंने 2021 में मानहानि का मुकदमा दायर किया था जिसमें गोस्वामी पर कथित रूप से बदनाम करने के लिए 90 लाख रुपये और 12 प्रतिशत वार्षिक ब्याज की मांग की गई थी। इसे चुनौती देते हुए अर्नब गोस्वामी की कानूनी टीम ने सिंह के रूप में मुकदमे की स्थिरता पर सवाल उठाया- जो 2020 में सनसनीखेज टीआरपी घोटाले को उजागर करने के बाद सुर्खियों में आए। अब मुंबई के पुलिस प्रमुख नहीं थे, और अन्य बिंदुओं को उठाया।
बुधवार को परमबीर सिंह ने बिना किसी शर्त के मुकदमा वापस लेने के लिए एक आवेदन दायर किया, जिसे स्वीकार कर लिया गया और एक सांकेतिक जुर्माना लगाया गया। गोस्वामी के वकीलों ने बताया कि अदालत ने कहा कि कोई आउट-ऑफ-कोर्ट समझौता नहीं हुआ है और इसे वापस लेने का निर्णय सिंह का है और उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। यह देखते हुए कि वादी मामले को आगे नहीं बढ़ाना चाहता है और बिना शर्त मुकदमा वापस लेने की मांग करता है, अदालत ने उसे अनुमति दी और सिंह को गोस्वामी को 1,500 रुपये का भुगतान करने के लिए कहा।
गौरतलब है कि परमबीर का नागपुर के एक वरिष्ठ बीजेपी नेता के साथ पारिवारिक संबंध है। 20 जिलेटिन की छड़ों के साथ एक एसयूवी और औद्योगिक टाइकून मुकेश अंबानी और उनके परिवार के लिए एक धमकी भरा नोट 25 फरवरी, 2020 को उनके प्रतिष्ठित घर एंटीलिया के पास से बरामद होने के बाद वे विवादों में आ गए थे, जिसने राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय हंगामा खड़ा कर दिया था।
हालांकि, बाद में तत्कालीन गृहमंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ भ्रष्टाचार और कार्यालय के दुरुपयोग के सुनवाई के आरोपों के बाद पूर्ववर्ती महाविकास आघाडी सरकार ने उन्हें हटा दिया था, अनिल देशमुख वर्तमान में प्रवर्तन निदेशालय और केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा दर्ज मामलों में पिछले 13 महीनों से जेल में सजा काट रहे हैं।