ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई में भारी बारिश का दौर शुरू, 2 दिनों का ऑरेंज अलर्ट जारी…

सायन-किंग सर्कल

मुंबई: मुंबई में शुक्रवार सुबह शुरु हुई भारी बारिश ने मुंबई के ज्यादातर इलाकों को तरबतर कर दिया है। सड़कों पर भारी मात्रा में पानी भरने की वजह से यातायात भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। मुंबई के निचले इलाकों माटुंगा, दादर हिंदमाता, सायन, किंग सर्कल सहित कई अन्य इलाकों में जलजमाव की शिकायतें सामने आने लगी हैं। बता दें कि गुरुवार रात से ही मुंबई में हल्की बारिश का दौर शुरू हो गया था। सुबह होते-होते यह भारी बारिश के में तब्दील हो गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक बीते 12 घंटों में शहर में 54 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

दादर-हिंदमाता

यह है बारिश का वर्गीकरण
मौसम विभाग के मुताबिक बारिश 2.5 एमएम स 7.5 एमएम के बीच हुई तो यह हल्की बारिश (Light Rain) कहलाती है। अगर बारिश 7.6 एमएम से 35.5 एमएम होती है तो यह Moderate Rain कहलाती है, 35.6 एमएम से 64.4 एमएम के बीच होने वाली बारिश भारी बारिश कहलाती है और 64.5 एमएम से 124.4 एमएम के बीच की बारिश अतिभारी बारिश कहलाती है।

2 दिन का ऑरेंज अलर्ट जारी
गुरुवार को Indian Meteorological Department (IMD) ने मॉनसून के आने की बात कहते हुए मुंबई के कई इलाकों में अति भारी बारिश होने की आशंका जताई है। यह बारिश का दौर दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है। इसे लेकर IMD ने मुंबई में ऑरेंज अलर्ट और रायगढ़ जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग द्वारा मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी होने के बाद सम्बंधित अधिकारियों ने बारिश की वजह से होने वाली दिक्कतों के समाधान के लिए टीमें तैनात कर दी हैं।